Fitterfly HealthTech Pvt Ltd Logo
Read In - English

क्या डायबिटीज में ड्रैगन फ्रूट खा सकते हैं?

Updated on: Dec 05, 2023
5 min Read
1537 Views
Medically Reviewed

Shilpa Joshi

Nutritionist | Consultant Dietitian | Diabetes Educator
dragon fruit for diabetes
Spread the love

मधुमेह एक पुरानी बीमारी है जो शरीर की हार्मोन इंसुलिन का उत्पादन या प्रतिक्रिया करने की क्षमता को ख़राब कर देती है, जिसके परिणामस्वरूप ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है। इसीलिए इसलिए डायबिटीज से ग्रसित लोगों को बैलेंस डाएट प्लान अपनाना बहुत महत्वपूर्ण है।

एक हेल्दी डाएट प्लान ब्लड शुगर लेवल को प्रभावी ढंग से संतुलित करने में मदद करता है। हाॅंलाकि ऐसे कई फल हैं, जो डायबिटिक फ्रेंडली हैं, ड्रैगन फ्रूट जो पित्या नाम से भी जाना जाता है इस पर यह लेख आधारित है। 

ते जिसकी लोकप्रियता हाल ही के कुछ वर्षों में बढ़ी है। हाॅंलाकि लोग मुख्य: इसके खास रूप और स्वाद के लिए इसका लुफ्त उठाते हैं, लेकिन ड्रैगन फ्रूट के स्वास्थ्य लाभ भी हो सकते हैं ऐसे सबूत बताते हैं। 

 

ड्रैगन फ्रूट डायबिटीज के लिए फायदेमंद है

कुछ स्टडीज के अनुसार, ड्रैगन फ्रूट पैंक्रियाटिक बीटा सेल्स को फिर से बनाकर डायबिटीज विरोधी प्रभाव डालता है। लेकिन आमतौर पर फलों का सेवन ब्लड शुगर लेवल को कम करने में फायदेमंद होता है। यह इंसुलिन रेजिस्टंस से बचाता है। 

ड्रैगन फ्रूट एक कम कैलोरी वाला (60 कैलोरीज़/सर्विंग) फल है जो फाइबर से भरपूर और इसमें कई विटामिन्स और मिनरल्स काफी मात्रा में मिलते हैं। यह मैग्नीशियम का अच्छा स्रोत है जो टाइप 2 डायबिटीज में इंसुलिन सेंसेटिविटी में सुधार लाने में मदद कर सकता है।

ड्रैगन फ्रूट का ग्लाइसेमिक इंडेक्स क्या है?

ड्रैगन फ्रूट का GI 48-52 के बीच होता है, पर अगर आपको टाइप 2 डायबिटीज है तो आप इसे अधिक नहीं खा सकते। एक दिन में एक फल खाना सबसे बेहतर है। इसे भोजन के साथ न मिलाऍं।

क्या ड्रैगन फ्रूट ब्लड शुगर लेवल को प्रभावित करता है?

आप जो भी खाना खाऍं, वह आपके ब्लड शुगर लेवल को प्रभावित करेगा। हालांकि, ड्रैगन फ्रूट की तरह, इसके एंटी डायबिटिक गुणों और ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित करने की क्षमता के बारे में कई सैंपल स्टडीज किए गए हैं।

हालांकि वे असंगत हैं। इसलिए जब कि इसे अपने डाएट में शामिल किया जा सकता है, इसका उपयोग ब्लड शुगर लेवल को मैनेज या नियंत्रित करने के लिए नैचुरल इलाज के रूप में किया जाना चाहिए। 

भले ही मानव जनसंख्या का अधिक डेटा नहीं है, लेकिन ड्रैगन फ्रूट को दिन में एक बार सुबह या शाम के नाश्ते में निश्चित रूप से खाया जा सकता है। 

आपका डायबिटीज रिवर्स
हो सकता है क्या?

 

क्या ड्रैगन फ्रूट खाने से कोई साइड इफेक्ट होते हैं?

भले ही ऐसा माना जाता है कि ड्रैगन फ्रूट ब्लड शुगर लेवल को काम कर सकता है लेकिन इसका कोई सबूत नहीं है। लेकिन सलामती के लिए, किसी खास खाद्य पदार्थ के प्रति आपके पर्सनल ग्लाइसेमिक रिस्पांस को नापने के लिए अपने डाएट में कुछ नया बदलाव करने से पहले और बाद में अपने ब्लड शुगर लेवल की जाॅंच करना सबसे बेहतर है। 

Fitterfly Diabetes Care प्रोग्राम के साथ आपको एक CGM सेंसर भी दिया जाता है, जो आपको यह देखने की अनुमति देता है कि आपका शरीर वास्तविक समय में खाद्य पदार्थों पर कैसे प्रतिक्रिया करता है। यदि आप पहली बार ड्रैगन फ्रूट खा रहे हैं तो कृपया एलर्जी प्रतिक्रिया के लक्षणों जैसे पित्ती, उल्टी, दाने या अपनी जीभ की सूजन पर ध्यान दें।

डायबिटीज के लिए ड्रैगन फ्रूट खाने के तरीके

अगर आपको टाइप 2 डायबिटीज है, या जब आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो किसी भी फल को खाने का सबसे बेहतर तरीका है उसे नैचुरल रूप में खाना। तो बस, उसे छीलें, टुकड़े करें और उसका लुफ्त उठाऍं।

अगर यह विकल्प आपको पसंद नहीं आता तो आप अपनी स्मूदी या यहाॅं तक कि अपने सलाद में फलों का खट्टापन मिलाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। 

आपको एक दिन में कितना ड्रैगन फ्रूट खाना चाहिए?

एक एडल्ट को एक दिन एक कप ड्रैगन फ्रूट खाने की सलाह दी जाती है जिसमें माइक्रोन्यूट्रींस और लगभग सात ग्राम फाइबर होता है, जो एक दिन की आवश्यकता का लगभग एक चौथाई (¼) हिस्सा है। 

टाइप 2 से ग्रसित लोगों के लिए क्या ड्रैगन फ्रूट बेहतर है?

जैसे कि हमने पहले ही इस ब्लॉग में बताया है। कम GI और हाई फाइबर वाला फल होने के कारण, ड्रैगन फ्रूट निश्चित रूप से टाइप 2 डायबिटीज से ग्रसित लोगों के लिए एक बेहतर पर्याय है। 

लेकिन जब डायबिटीज के लिए डाइट की बात आती है तो हमेशा उस डाएट को चुनना सबसे बेहतर होता है जिसके बारे में आप निश्चित रूप से जानते हैं कि इससे आपके ब्लड शुगर लेवल में बढ़ोतरी नहीं होगी। और ऐसा करना केवल आपके PGR को नापकर ही संभव है। 

3 महीने में Diabetes REVERSE किया

Dharmender Tiwari
8.2% 5.7%
धर्मेंद्र तिवारी
उम्र 58
Happy members
25000+
Happy members
No Cost EMI
No Cost
EMI
Moneyback Guarantee
Moneyback
Guarantee
Rated 4.8/5
Rated 4.8/5
4.8/5
आप भी करें Join
Fitterfly's
Diabetes Prime Program
Required
Required
* Diabetes Remission is the clinical term for Diabtes Reversal

पीला ड्रैगन फ्रूट क्या डायबिटीज के लिए बेहतर है? 

ड्रैगन फ्रूट के तीन अलग-अलग प्रकार हैं – सफेद गूदे के साथ लाल छिलका, लाल गूदे के साथ लाल छिलका और सफेद गूदे के साथ पीला छिलका। 

इन तीनों की न्यूट्रिशनल खासियत समान है इसलिए पीला ड्रैगन फ्रूट डायबिटीज से ग्रसित लोगों के लिए सफेद गूदे और लाल छिलके वाले ड्रैगन फ्रूट जितना लोकप्रिय है। 

ड्रैगन फ्रूट की न्यूट्रिशनल वैल्यू क्या है? 

100 ग्राम में ड्रैगन फ्रूट की न्यूट्रिशनल खासियत: 

Nutrient Quantity
कैलोरीज 60 kcal
प्रोटीन  1.18 g
फैट 0.4 g
कार्बोहाइड्रेट  11 g
डाइटरी फाइबर  2.9 g
शुगर (टोटल) 7.65 g

इसके अलावा इसमें, कैल्शियम, आयरन, सोडियम मैग्नीशियम और विटामिन C भी मौजूद है। इससे यह माइक्रोन्यूट्रींस का खजाना बनता है जो टाइप 2 डायबिटीज से ग्रसित लोगों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। 

FitterTake

हालांकि, इससे पहले कि आप डायबिटीज में ड्रैगन फ्रूट खाना शुरू करें, निश्चित करें कि आप अपनी डायबिटीज केयर टीम और डाइटिशियन/ न्यूट्रिशननिस्ट से बात करें ताकि यह समझ सकें कि आपके लिए ड्रैगन फ्रूट खाना कितना फायदेमंद है और दी गई सूचनाओं का पालन करें।

डाएट के माध्यम से ब्लड शुगर को नियंत्रित करना डायबिटीज नियंत्रण या उसे ठीक करने का केवल एक नजरिया है। एक बड़ा नजरिया अपनाना जिसमें एक्सरसाइज, स्ट्रेस और नींद मैनेजमेंट शामिल हैं।

Fitterfly में न्यूट्रिशननिस्ट, फिजियोथेरेपिस्ट और साइकोलॉजिस्ट की हमारी विशेषज्ञ टीम अपनी विशेषता द्वारा आपके स्वास्थ्य को बदलने पर ध्यान देती है। यह पर्सनलाइज्ड वन ऑन वन सेशन्स, विशेष डाएट और एक्सरसाइज प्लान और आपकी संपूर्ण लाइफस्टाइल स्वास्थ्य और मेडिकल हिस्ट्री के गहरे अध्ययन द्वारा होता है। 

हमारे Fitterfly’s के प्रोग्राम जैसे फिटरफ्लाई वेट लॉस प्रोग्राम और फिटरफ्लाई डायबिटीज मैनेजमेंट प्रोग्राम पर एक बार अवश्य नजर डालें। हो सकता है कि वे यही प्रोग्राम हैं जिनकी तलाश आप कर रहे थे!

हमसे बात करने के लिए, बस हमें 08069450746 पर एक मिस्ड कॉल दें, और हम निश्चित रूप से आपसे संपर्क करेंगे।

- By Fitterfly Health-Team

Diabetes Reversal Calculator

To know your chances of diabetes reversal, take the Daibetes Reversal Test

Check

Pre-diabetes Risk Calculator

Take the first step towards a healthy, happy lifestyle by assessing your risk.

Check

Healthy Weight Calculator

Is your weight increasing your health risk

Check
HitREWINDon Diabetes!

Choose to REVERSE* it With

Fitterfly Diabetes Prime

12-month Program

  • Real-time blood sugar insights with CGM Sensor
  • Personal Diabetes Health Coach
  • Personalized plans for diet, fitness, stress & sleep
  • Unlimited diet consults + 50+ lab tests & much more!
Plans Start at ₹49/ Day

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Talk to us
Chat with us
Talk to us
Chat with us