Fitterfly HealthTech Pvt Ltd Logo
Read In - English

CGM गाइड: डायबिटीज को नियंत्रित करें CGM के साथ

Updated on: Dec 04, 2023
7 min Read
1758 Views
Medically Reviewed

Dr. Vidya Jaydeep Walinjkar

Diabetologist
CGM गाइड: डायबिटीज को नियंत्रित करें CGM के साथ
Spread the love

कल्पना कीजिए कि आपने अभी-अभी अपने पसंदीदार भोजन किया है, शायद एक प्लेट लजीज राजमा चावल या स्वादिष्ट दम बिरयानी या मक्खन से भरपूर लज्जतदार पाव भाजी!

वाह! क्या बात है….

अब यह सब तो आपके पेट के भीतर है लेकिन आप कैसे जानेंगे कि उन लजीज खाद्य पदार्थों ने आपका ब्लड शुगर लेवल कितना प्रभावित किया है, खासकर अगर आपको डायबिटीज है तो? 

Hindi Diabetes CTA

खैर, हम सभी ग्लूकोज को नापने की ट्रेडिशनल मेथड जानते हैं। ट्रेडिशनल मेथड में उंगली पर हल्की सी चुभन के बाद रक्त पर ग्लूकोमीटर (Glucometer) का उपयोग करना और इसे ग्लूकोमीटर पट्टी पर लगाना शामिल होता है। 

अपने कंटीन्यूअस ग्लूकोज माॅनिटरिंग (CGM) शब्द सुना होगा, और सोच रहे होंगे कि CGM क्या नापता है? या डायबिटीज में CGM क्या है? 

आज का तकनीक कंटीन्यूअस ग्लूकोज मॉनिटरिंग सिस्टम (CGMS) के कारण हमारे पास डायबिटीज नियंत्रण में नयी मदद मिली है। क्या आप इस नयी तकनीक के उद्देश्य के बारे में जानना नहीं चाहेंगे? इसका उपयोग डायबिटीज नियंत्रण को अधिक सरल बनाना है। 

CGM के साथ अपने ग्लूकोज स्तर को नापना या निगरानी करना चुनौतीपूर्ण या हानिकारक नहीं है। 

अगर आप इस कंटेंपरेरी कंटीन्यूअस ग्लूकोज मॉनिटरिंग डिवाइस के बारे में अधिक जानना चाहते हैं तो यहाॅं CGM और उसके तकनीक को समझने के लिए सिंपल बिगिनर्स गाइड मौजूद है। तो चलिए, शुरुआत करते हैं!

कंटीन्यूअस ग्लूकोज मॉनिटरिंग क्या है?

कंटीन्यूअस ग्लूकोज मॉनिटरिंग सिस्टम (CGMS) सिक्के के आकार का एक एडवांस वेरिएबल डिवाइस (Advance wearable device) है जो चौदह दिनों  (14 days) तक आपके ब्लड ग्लूकोज लेवल को नापने/ निगरानी करने में मदद करता है। 

CGM को एक छोटा से सेंसर के साथ डिजाइन किया जाता है जिसे आप बांह या पेट लगा सकते  हैं। इसका उपयोग चौदह दिनों तक (दो हफ्ते) किया जा सकता है, यहाॅं तक कि आप सो रहे हैं तब भी। 

कंटीन्यूअस ग्लूकोस मॉनिटर कैसे काम करता है?

CGM में एक छोटा सेंसर होता है जो हर कुछ मिनटों में सेल्स या टिश्यूज के आसपास इंटरस्टिशिअल फ्लूइड (Interstitial fluid) में कितना ग्लूकोज मौजूद है, इसे नापता है। 

जब हम डिवाइस के प्रकार की बात करते हैं, तो बाजार में अलग-अलग CGM डिवाइस अपनी अनूठी विशेषताओं के साथ उपलब्ध हैं। सही विकल्प चुनने के लिए आप अपने डॉक्टर/ डायबेटाॅलाॅजिस्ट से सलाह लें सकते हैं। 

CGM डिवाइस का इस्तेमाल करने पर किस पर विचार करना चाहिए? 

कोई भी CGM डिवाइस का इस्तेमाल कर सकता है क्योंकि आपका ब्लड शुगर लेवल की निगरानी से आपको अपने संपूर्ण स्वास्थ्य को समझने में मदद मिलेगी।

हाॅंलाकि, इसका इस्तेमाल डायबिटीज से ग्रसित लोगों द्वारा अधिक किया जाता है क्योंकि उन्हें अपने ब्लड शुगर लेवल की बार-बार निगरानी करने की आवश्यकता होती है। आपको अपने फोन या रीडर की मदद से मिनटों में सटीक डेटा मिल सकता है। 

जो लोग अक्सर सफर करते हैं उनके लिए एक सर्वोत्तम सहायक हो सकते हैं। आप टैबलेट और स्मार्ट फोन के जरिए अपने ग्लूकोज लेवल के पैटर्न को आसानी से देख सकते हैं। 

डायबिटीज से ग्रसित लोगों को ब्लड शुगर लेवल ट्रैक करने की क्यों जरूरत है? 

  • डायबिटीज से ग्रसित लोगों को अपने ग्लाइसेमिक नियंत्रण की निगरानी करने और ग्लूकोज के बदलाव को रोकने के लिए अपने ब्लड शुगर लेवल को ट्रैक करने की जरूरत होती है, डायबिटीज से जुड़ी समस्याओं को रोक सकता है।
  • यह आपको इस बात को जानने की इजाजत देगा कि अचानक होनेवाले उतार-चढ़ाव से बचने के लिए आपका ब्लड शुगर लेवल अलग-अलग खाद्य पदार्थों से कैसे प्रभावित होता है। उदाहरण के लिए, कुछ लोगों के लिए, बाजरा एक स्वस्थ भोजन का पर्याय है, जबकि किसी और के लिए हाई ब्लड शुगर का कारण बन सकता है। 
  • यह ब्लड शुगर लेवल के पैटर्न और ट्रेंड को पहचानने में भी मदद कर सकता है, जो ब्लड शुगर लेवल के चढ़ाव-उतार रोक सकता है और यह ट्रीटमेंट प्लान में संतुलन बनाए रखने में भी मदद कर सकता है। 
  • इसके अलावा, लोग अपने ब्लड शुगर लेवल के बदलाव को जानने के लिए एक्सरसाइज करते समय CGM का इस्तेमाल कर सकते हैं। 
  • सरल शब्दों में कहें तो, अगर आपको डायबिटीज नहीं है तब भी आप CGM डिवाइस का इस्तेमाल कर सकते हैं और बेहतर खाद्य पदार्थों का चयन कर सकते हैं। 

कंटीन्यूअस ग्लूकोज मॉनिटरिंग डिवाइस का इस्तेमाल कैसे करें?

  • CGM डिवाइस का इस्तेमाल करने के लिए आपकी बांह के ऊपरी हिस्से के पीछे एक सेंसर लगया जाता है। सेंसर एक ट्रांसमीटर (Transmitter) से जुड़ा होता है जो रिसीवर (Receiver) या स्मार्टफोन को सूचना देता है।
  • CGM डिवाइस इस्तेमाल करने वाले अपने ग्लूकोज लेवल को देख सकते हैं कि वह क्या कर रहा है, उस समय वह क्या है और यह किस ओर जा रहा है। 
  • इस्तेमाल करनेवालों की संख्या और ट्रेंड के आधार पर अपने इंसुलिन डोज (Insulin dose) को एडजस्ट कर सकते हैं। डिवाइस को फिंगरस्टिक ग्लूकोज (Fingerstick glucose) के साथ नापने की जरूरत होती है।

CGM का उपयोग करने की सही उम्र क्या है?

 क्या CGM का इस्तेमाल किसी भी उम्र के लोगों के लिए आसान है? इस बात पर आप अचंभित हो सकते हैं। 

जी हाॅं, कोई भी CGM डिवाइस का इस्तेमाल कर सकता है। 

Freestyle Libre 3 और Freestyle Libre 2 सिस्टम चार वर्ष (4 years) या उससे अधिक उम्र के डायबिटीज से ग्रसित बच्चों के लिए मंजूर है ताकि आप और आपका बच्चा CGM के लाभों का अनुभव कर सके।

डायबिटीज नियंत्रण के अन्य तरीकों की तुलना में CGM के उपयोग के लाभ

डायबिटीज को प्रभावी ढंग से नियंत्रित करने के लिए क्या CGM की आवश्यकता है? चाहे डायबिटीज के लिए हो या न हो, CGM लाइफ क्वालिटी में सुधार करता है। 

1) अब सुई की चुभन से राहत

किसी को भी सुई की चुभन पसंद नहीं है। CGM डिवाइस का इस्तेमाल करने से आपको अनचाही चुभन से राहत मिलती है और डायबिटीज नियंत्रण और आसान हो जाता है। 

2) बेहतर पर्याय चुनें

CGM एक स्मार्ट डिवाइस है जो आपकी लंबी उम्र और फिजिकल और मेंटल रूप से स्वस्थ रहने के लिए डाएट और लाइफस्टाइल में बदलाव के बारे में बेहतर पर्याय चुनने में आपकी मदद करता है। 

3) ग्लाइसेमिक बदलाव के बारे में जानें

ग्लाइसेमिक वेरिएबिलिटी (Glycemic variability) एक मेडिकल टर्म है, जो आपके ब्लड ग्लूकोज कर्व (Blood glucose curve) में स्पाइक्स (Spikes) का संकेत देता है। हम हमेशा चाहते हैं कि अपने ग्लूकोज लेवल में एक स्मूथ ट्रांजिशन (Smooth transition) हो, जिसमें भोजन के बाद ग्लूकोज में थोड़ा- सी बढ़ोतरी चाहिए। अगर आपके साथ बार-बार स्पाइक्स और क्रैश होते हैं, तो आपके पास हाई ग्लाइसेमिक वेरिएबिलिटी है। 

चढ़ाव-उतार के प्रभाव के कारण आपका मूड़ खराब हो सकता है, आपकी एनर्जी पर बुरा असर हो सकता है और काफी लंबे समय तक प्रभाव पड़ सकता है। ऐसे समय में आपके पास CGM होता है, तो आप आसानी से ब्लड शुगर लेवल के बदलाव पर नजर रख सकते हैं और इसे नियंत्रित करने के लिए जरूरी कदम उठा सकते हैं। 

4) हर खाद्य पदार्थ का रिस्पांस जाने (पर्सनलाइज्ड ग्लाइसेमिक रिस्पांस – पीजीआर)

ब्लड शुगर अलग-अलग खाद्य पदार्थों पर अलग-अलग रिस्पांस देता है। उदाहरण के लिए रोटी की तुलना में चावल आपका ब्लड शुगर लेवल को अधिक बढ़ा सकता है।

इसका कारण है- इन भारतीय खाने का ग्लिसमिक इंडेक्स (Glycemic Index)

आपके संपूर्ण स्वास्थ्य, नींद, तनाव, गट हेल्थ (Gut health), जीन (Gene) के आधार पर रिस्पांस अलग-अलग होता है। ब्लड शुगर को आइडल बनाए रखने के लिए खाने में केवल कार्ब्स (Carbs) को बढ़ाना काफी नहीं है। 

लेकिन अगर आप CGM डिवाइस का इस्तेमाल करते हैं, तो आप ग्लूकोज लेवल को स्थिर बनाए रखने के लिए, नतीजों को आधार पर आपने डाएट पर्याय में स्वस्थ बदलाव कर सकते हैं, जैसे कि कम ग्लाइसेमिक खाद्य पदार्थों को शामिल कर सकते हैं। 

CGM की सीमाऍं

CGM की सीमाऍं कम होने के कारण डायबिटीज नियंत्रण के लिए एक नयी राह पेश करता है। उनमें से कुछ हैं: 

1) रीडिंग में देरी 

CGM डिवाइस इंटरस्टिशिअल फ्लूइड में मौजूद ग्लूकोज लेवल को नापता है, जो ब्लड ग्लूकोज लेवल से लगभग 15 -20 मिनट पीछे रह सकता है। इसका मतलब है कि CGM रीडिंग ब्लड शुगर लेवल में हुए फौरन बदलाव को पेश नहीं कर सकता। 

2) सेंसर इंसर्शन की असुविधा 

CGM सेंसर को स्कीन के नीचे रखने से थोड़ी और सुविधा या चुभन महसूस हो सकती है। हाॅंलाकि एक बार सेंसर लग जाने के बाद, यह आमतौर पर आरामदायक होता है और इससे लगातार दर्द नहीं होना चाहिए। 

3) मूल्य और बीमा कवरेज 

CGM डिवाइसेज महंगे हो सकते हैं और प्रकार और बनावट के अनुसार अलग-अलग हो सकते हैं। 

4) कैलिब्रेशन और मेंटेनेंस

सटीकता निश्चित करने के लिए CGM डिवाइस को फिंगरस्टिक ग्लूकोज के साथ नापने की आवश्यकता होती है। इसके अलावा डिवाइस के आधार पर, सेंसर को समय-समय पर आमतौर पर हर सात से चौदह दिनों में बदला जाना चाहिए। 

FitterTake

डायबिटीज के प्रभावी नियंत्रण और आगे के खतरों से बचने के लिए अपने ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रण में और योग्य सीमा में रखना आवश्यक है। 

इस प्रकार CGM डिवाइस अगली पीढ़ी के टेक्निकल प्रोडक्ट के रूप में सामने आता है जिससे अपने घर में आराम से अपने ब्लड शुगर लेवल की निगरानी करना आसान और सहज हो जाता है। 

अब जब आपके पास अपने ब्लड शुगर लेवल की हिस्ट्री आसानी से पहुॅंच रही है, तो आप अपनी लाइफस्टाइल में बेहतरीन बदलाव कैसे ला सकते हैं? चिंता मत कीजिए – बदलाव यहीं Fitterfly Diabetes Care Program से शुरू होता है। हम आपके द्वारा खाए जाने वाले हर खाद्य पदार्थ, एक्टिविटी के प्रकार, स्ट्रेस मैनेजमेंट और बाकी पुरानी बीमारियों को परखने में आपकी मदद करते हैं।

पैटर्न और ट्रेंड्स को देखते हुए, हम आपको अपना नजरिया बदलने में मदद करते हैं। इसके अलावा, हमारे साइंटिफिकली प्रूवन मेथड्स जिसमें बिहेवियरल चेंजेंस शामिल हैं और आप अपनी कंडीशन को बेहतरीन तरीके से कैसे नियंत्रित कर सकते हैं, इस पर हम आपको गाइड भी करते हैं। 

हम आपके डायबिटीज को नियंत्रित करने और आपके जीवन को नियंत्रित करने में कैसे मदद कर सकते हैं यह जानने के लिए हमारे किसी एक्सपर्ट कोर्ट से नि: शुल्क सलाह लें

अधिक जानने के लिए हमें 08069450746 पर काॅल करें। 

- By Fitterfly Health-Team
अब मधुमेह का स्ट्रेस ना लें

अकेले संघर्ष न करें और विशेषज्ञ की मदद लें

आवश्यक
अमान्य नंबर
अमान्य ईमेल आईडी
A Smiling man with folded hands

Diabetes Reversal Calculator

To know your chances of diabetes reversal, take the Daibetes Reversal Test

Check

Pre-diabetes Risk Calculator

Take the first step towards a healthy, happy lifestyle by assessing your risk.

Check

Healthy Weight Calculator

Is your weight increasing your health risk

Check
HitREWINDon Diabetes!

Choose to REVERSE* it With

Fitterfly Diabetes Prime

12-month Program

  • Real-time blood sugar insights with CGM Sensor
  • Personal Diabetes Health Coach
  • Personalized plans for diet, fitness, stress & sleep
  • Unlimited diet consults + 50+ lab tests & much more!
Plans Start at ₹49/ Day

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Talk to us
Chat with us
Talk to us
Chat with us