Fitterfly HealthTech Pvt Ltd Logo
Read In - English

मेथी के दानों का डायबिटीज में उपयोग: शुगर में मेथी के फायदे

Published on: Jan 12, 2024
5 min Read
420 Views
Medically Reviewed

Shilpa Joshi

Nutritionist | Consultant Dietitian | Diabetes Educator
शुगर में मेथी के फायदे
Spread the love

सर्दियां आती हैं और मेरी दादी माँ घर पर सभी प्रकार के लड्डू बनाने की तैयारी में जुट जाती हैं -पंजीरी, ड्राई फ्रूट, बेसन, गोंद और न जाने क्या-क्या। 

पर उनमें से जो मुझे सबसे अनोखे लगते वे सचमुच खट्टे-मीठे मेथी के लड्डू थे, जिन्हें दादी माँ अपने लिए बनाती थी। दादी माँ टाइप 2 डायबिटीज से ग्रसित थीं और वह मेथी या फेनुग्रीक को डायबिटीज विरोधी ताकत मानती थी।  

पर क्या सचमुच मेथी के दाने इतने ताकतवर हैं कि डायबिटीज से ग्रसित किसी व्यक्ति को उससे फायदा होता है? आइए समझते हैं।

क्या मेथी या फेनुग्रीक डायबिटीज में सही है?

मेथी या फेनुग्रीक भारतीय खाना पकाने में इस्तेमाल किया जाने वाला एक मत्वपूर्ण पत्तेदार साग, जड़ी-बूटी और मसाला है। जबकि मेथी के दाने या मेथी के बीज सबसे ताकतवर माने जाते हैं। 

मेथी के दाने घुलनशील फाइबर से भरपूर होते हैं जो भोजन के नियंत्रण छूटने और कार्बोहाइड्रेट के ऐब्सॉर्प्शन के कारण ब्लड शुगर लेवल के कम करने में मौलिक हैं। मेथी के दाने से डायबिटीज से ग्रसित लोगों को फायदा हो सकता है। 

मेथी के दानों का पोषण प्रोफाइल 

मेथी के दानों के स्वास्थ्य लाभ के जानने के लिए हमें मेथी में मौजूद पोषक तत्वों के बारे में जानना चाहिए [IFCT 2017 के अनुसार]:

मेथी के दानों का पोषण प्रोफाइल 

अब आइए जानें कि क्या मेथी के दाने आपके ब्लड शुगर को कम करते हैं। 

क्या मेथी ब्लड शुगर को कम करती है?

2017 के कंट्रोल्ड स्टडी के अनुसार किसी भी डाएट में मेथी के दाने शामिल करने से फास्टिंग ब्लड ग्लूकोज और HbA1c के लेवल के सहक्रियात्मक रूप से कम किया जा सकता है।  

जर्नल ऑफ डायबिटीज एंड मेटाबॉलिक डिसऑर्डर में प्रकाशित एक स्टडी के अनुसार, तीन महीने तक भोजन से पहले दिन में दो बार 5 ग्राम मेथी पाउडर लेने से डायबिटीज ग्रसित लोगों के फास्टिंग ब्लड ग्लूकोज और पोस्टप्रैडियल (PP) ब्लड शुगर लेवल में काफी कमी आई है।  

इससे मरीजों के LDL या खराब कोलेस्ट्रॉल के लेवल में भी जबरदस्त गिरावट देखी गई है। 

आइए नीचे दिए गए वीडियो के देखें, जिसमें आपके मसाले के डिब्बे के सात अजूबों को शामिल किया गया है जो पोषक तत्वों और एंटी-ऑक्सीडेंट से भी भरपूर हैं जो आपके डायबिटीज को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं और कई अन्य स्वास्थ लाभ दे सकते हैं। 

मेथी के दाने का ग्लाइसेमिक इंडेक्स 

अपने हाइपोग्लाइसेमिक गुणों के कारण मेथी के दाने चावल और गेहूँ आधारित भरी डाएट के  ग्लाइसेमिक इंडेक्स को कम करने की दिशा में एक अच्छा काम करते हैं क्योंकि उनका इस्तेमाल हमारे यहाँ पारंपरिक है। 

ग्लाइसेमिक इंडेक्स पर मेथी के दाने के तुलनात्मक स्टडी के अनुसार भोजन से 15 मिनट पहले चावल/गेहूँ आधारित डाएट में मेथी के दाने शामिल करने से ग्लाइसेमिक इंडेक्स में जबरदस्त कमी आई है। 

बात जब उनके ब्लड शुगर लेवल के लंबे समय के नियंत्रण और हाइपरग्लेसेमिया के कारण होने वाली मुश्किलों की रोकथाम की आई तो यह उनके लिए फायदेमंद था। 

आपका डायबिटीज रिवर्स
हो सकता है क्या?

शुगर में मेथी के फायदे

अपने एंटीडायबिटिक गुणों के अलावा, मेथी दाना के फायदे कई अन्य स्वास्थ्य लाभ भी हैं। 

  1. मेथी के दाने विटामिन, मिनिरल्स और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर हैं जो सेल्स को फ्री रेडिकल्स से होनेवाले नुकसान से बचने में मदद करते हैं । 
  2. प्रेगनेंसी और डिलीवरी के दौरान दूध निर्माण में बढ़ावा देने में मदद करते हैं। 
  3. अपने एंटी-वायरल गुणों के कारण इन्हें सर्दी और गले की खराश के लिए हर्बल इलाज के रूप में इस्तेमाल किए जाता है। 
  4. वे वाटर रिटेंशन और ब्लॉटिंग (पेट फूलना/पेट में गैस बनना) को दूर करने में मदद करते हैं साथ ही वजन घटने में भी मदद करते हैं। 

मेथी खाने का तरीका

1. मेथी के दाने भिगोकर खाएँ 

मेथी दाने को अपने जीवन में शामिल करने को सबसे प्रचलित और प्रभावी तरीका मेथी की चाय के स्वाद को लुफ्त उठाना। 10 ग्राम मेथी के दाने रात भर एक गिलास गर्म पानी में भिगोकर सुबह खली पेट पीने से डायबिटीज से ग्रसित लोगों के लिए एक अनूठा काम हो सकता है।  

अगर आपको कड़वाहट से कोई तकलीफ नहीं है तो आप इन दानों को चबाकर भी खा सकते हैं।  

2. स्प्राउटेड मेथी के दाने 

स्प्राउटेड मेथी के दाने पचाने में आसान होते हैं और काफी कम कड़वे होते हैं। आप स्प्राउटेड दानों को इस्तेमाल चाट,सलाद में भी कर सकते हैं, या बस उन्हें नाश्ते के रूप में खा सकते हैं (आप नमक, काली मिर्च और नींबू को रस भी मिला सकते हैं।) 

मेथी के दानों को अंकुरित करने के लिए, दानों को अच्छी तरह से धो लें और रात भर भिगो दें। अगले दिन इन्हें  अच्छी तरह से छान लें, धो लें और मलमल के कपड़े में बाँध लें। 

इसे पाँच दिनों तक दोहराएँ जब तक कि दाने छोटी हरी पत्तियों के साथ अंकुरित न हो जाएँ। इन्हें एक हफ्ते तक चलाने के लिए एयरटाइट कंटेनर में स्टोर करें। 

3. सूखे-भूने मेथी के दाने 

मेथी के दानों के अपने डाएट में शामिल करने के लिए एक और तरीका है कि उन्हें सूखा भून लें और फिर उन्हें दाल और रायते के तड़के में इस्तेमाल करें। 

सावधानी बरतें

मेथी के बीज में ब्लड शुगर कम करने के गुण प्रबल होते हैं। इसलिए, यदि आप पहले से ही किसी ब्लड शुगर या रक्त पतला करने की दवा का सेवन कर रहे हैं, तो अपने आहार में शामिल किए जाने वाले मेथी के बीज की मात्रा के बारे में डॉक्टर से सलाह लेना ज़रूरी है।

FitterTake

मेथी दाना, मधुमेह प्रबंधन के लिए फायदेमंद है। फाइबर से भरपूर, ये कार्ब्स के टूटने को धीमा कर ब्लड शुगर स्तर को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। अध्ययन बताते हैं कि ये उपवास के दौरान ग्लूकोज़ और HbA1c के स्तर को कम कर सकते हैं।

ये बीज अन्य लाभ भी देते हैं, जैसे चावल या गेहूं के आहार में ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम करना और विटामिन और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होना। आप इन्हें रात भर गर्म पानी में भिगोकर पी सकते हैं, सलाद में डाल सकते हैं या भोजन में स्वाद बढ़ाने के लिए भुनाकर खा सकते हैं।

हालांकि, सावधानी जरूरी है, खासकर दवा लेने वालों के लिए। मेथी के बीज मधुमेह में प्राकृतिक रूप से मदद करते हैं, लेकिन इन्हें समझदारी और विशेषज्ञ के मार्गदर्शन में इस्तेमाल करना महत्वपूर्ण है।

फिटरफ्लाई में, विशेषज्ञों की टीम आपके स्वास्थ्य की यात्रा में आपका मार्गदर्शन करने के लिए तैयार है! यदि आपको मधुमेह का प्रबंधन करना कठिन लग रहा है, तो हमारी विशेषज्ञ टीम आपकी मदद के लिए मौजूद है

आप हमारे फिटरफ्लाई डायबिटीज़ प्राइम प्रोग्राम में शामिल होने पर विचार कर सकते हैं। आज ही अपनी यात्रा शुरू करें, हमें 08069450746 पर मिस्ड कॉल दें, और हम आपसे संपर्क करेंगे!

3 महीने में Diabetes की दवाईयां कम की

Shubhangi Patil
9.8% 6.8%
शुभांगी पाटिल
उम्र 38
Happy members
25000+
Happy members
No Cost EMI
No Cost
EMI
Moneyback Guarantee
Moneyback
Guarantee
Rated 4.8/5
Rated 4.8/5
4.8/5
आप भी करें Join
Fitterfly's
Diabetes Prime Program
Required
Required
* Diabetes Remission is the clinical term for Diabtes Reversal

Frequently Asked Questions

मेथी पाउडर क्या डायबिटीज के लिए सही है?

मेथी पाउडर ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद करके डायबिटीज ( प्रीडायबिटीज या हाल ही में पता चला डायबिटीज) में फायदेमंद हो सकता है। मेथी पाउडर के अपने डाएट में शामिल करने के लिए व्यक्तिगत सलाह के लिए हेल्थ केयर प्रोफेशनल या डाइटिशियन से सलाह लें।

मेथी के दाने का पानी डायबिटीज के लिए सही है क्या?

मेथी के दाने का पानी से डायबिटीज में फायदा हो सकता है क्योंकि यह ब्लड शुगर लेवल को कम कर सकते है, पर यदि आप पानी के साथ भीगे हुए मेथी के दाने खाते हैं तो ज्यादा फायदेमंद होता है।

मुझे अपना ब्लड शुगर कम करने के लिए कितनी मेथी खानी चाहिए?

ब्लड शुगर कम करने के लिए मेथी की सही मात्रा हर व्यक्ति के लिए अलग-अलग हो सकती है। व्यक्तिगत स्वास्थ्य स्थितियों के अनुसार सही खुराक तय करने के लिए हेल्थ केयर प्रोफेशनल्स से सलाह लेने की सिफारिश की जाती है।

डायबिटीज के लिए ईरानी मेथी का इस्तेमाल कैसे करें ?

पोषण मूल्यों के बारे में भारतीय और ईरानी मेथी में कोई खास भेद नहीं है। डाएट में ईरानी मेथी या मेथी को शामिल करने से डायबिटीज नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है। इस्तेमाल करने के तरीकों में इसे पदार्थ में शामिल करना या मेथी का पानी तैयार करना शामिल हो सकते है।

मेथी को ब्लड शुगर कम करने में कितना समय लगता है?

अगर आपको प्रीडायबिटीज है तो यह ब्लड शुगर कम करता है। मेथी को ब्लड शुगर कम करने में लगने वाला समय अलग-अलग हो सकता है। यदि आपको डायबिटीज है तो सिर्फ मेथी पर निर्भर न रहें। मेथी की प्रभावशीलता जानने और कोई जरूरी नियोजन करने के लिए हेल्थ केयर प्रोफेशनल के साथ नियमित निगरानी और सलाह जरूरी है।

क्या मेथी पाउडर ब्लड शुगर के कम करता है ?

मेथी पाउडर में थोड़े-से बढ़े हुए ब्लड शुगर लेवल को कम करने की क्षमता होती है।

स्प्राउटेड / भिगोई हुई मेथी क्या डायबिटीज के लिए बेहतर है?

स्प्राउटेड मेथी अपने पोषक तत्वों और पाचन में आसानी के कारण डायबिटीज नियंत्रण के लिए लाभदायक हो सकती है।

डायबिटीज नियंत्रण के लिए मेथी के दाने अपनाने का सबसे सही तरीका क्या है?

डायबिटीज नियंत्रण के लिए मेथी के दाने अपनाने का सबसे सही तरीका हर व्यक्ति के लिए अलग-अलग हो सकता है। व्यक्तिगत स्वास्थ्य स्थितियों के अनुसार सबसे उचित तरीका तय करने के लिए हेल्थ केयर प्रोफेशनल से सलाह लेने की सिफारिश की जाती है।

मेथी के पत्ते क्या डायबिटीज के लिए अच्छे हैं ?

मेथी की पत्तियाँ डायबिटीज नियंत्रण के लिए लाभदायक हो सकती हैं। मेथी की पत्तियों को डाएट में शामिल करना फायदेमंद हो सकता है।

क्या मेथी डायबिटीज में उपयोगी है ?

फेनुग्रीक या मेथी डायबिटीज के लिए अच्छी है क्योंकि मेथी संभावित रूप से ब्लड शुगर नियमित करने में मदद करती है।

मेथी के लड्डू डायबिटीज के लिए क्या सही हैं ?

मेथी के लड्डू बनाते समय इसमें या तो गुड़ होता है या चीनी, इसलिए मेथी के लड्डू डायबिटीज के लिए सही नहीं हैं।

डायबिटीज में मेथी खाने का सबसे बेहतर समय कौन-सा है?

डायबिटीज में मेथी खाने का सबसे बेहतर समय हर व्यक्ति के लिए अलग-अलग हो सकता है। व्यक्तिगत स्वास्थ्य और जीवनशैली के अनुसार सबसे बेहतर समय तय करने के लिए किसी हेल्थ केयर प्रोफेशल से सलाह लेना ठीक है।

क्या मेथी ब्लड शुगर कम करती है?

मेथी या फेनुग्रीक ब्लड शुगर कम कर सकती है, पर हर एक का रिस्पांस अलग-अलग हो सकता है। ब्लड शुगर के प्रभावी ढंग से नियंत्रित करने के लिए डाएट में मेथी किस प्रकार शामिल करें, यह जानने के लिए किसी हेल्थ केयर प्रोफेशल से सलाह लेना की राय दी जाती है।

- By Fitterfly Health-Team

Diabetes Reversal Calculator

To know your chances of diabetes reversal, take the Daibetes Reversal Test

Check

Pre-diabetes Risk Calculator

Take the first step towards a healthy, happy lifestyle by assessing your risk.

Check

Healthy Weight Calculator

Is your weight increasing your health risk

Check
HitREWINDon Diabetes!

Choose to REVERSE* it With

Fitterfly Diabetes Prime

12-month Program

  • Real-time blood sugar insights with CGM Sensor
  • Personal Diabetes Health Coach
  • Personalized plans for diet, fitness, stress & sleep
  • Unlimited diet consults + 50+ lab tests & much more!
Plans Start at ₹49/ Day

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Talk to us
Chat with us
Talk to us
Chat with us