क्या शुगर में अंजीर खा सकते हैं?

शुगर में अंजीर खा सकते हैं
Spread the love

अंजीर (फिग) क्या है? 

अंजीर, जिसे फिग के नाम से भी जाना जाता है, एक स्वादिष्ट और पौष्टिक फल है जो अपने बेहतरीन स्वाद और भरपूर गुणों के लिए प्रसिद्ध है। यह फल लंबे समय से लोगों द्वारा पसंद किया जाता है और इसे ताजा या सुखाकर खाया जा सकता है। अंजीर का उपयोग दुनिया भर में विभिन्न व्यंजनों में भी किया जाता है। यह एक पर्णपाती फल है जो फ़िकस कैरिका नामक पेड़ पर उगता है।

अंजीर विभिन्न आकार और रंगों में पाए जाते हैं, आमतौर पर चपटे और गोल होते हैं, और इनमें एक मोटा मांसल गूदा होता है। छिलके का रंग हल्का पीला से लेकर गहरे बैंगनी तक हो सकता है। अंजीर का उत्पादन दुनिया भर में होता है, लेकिन भूमध्यसागरीय क्षेत्र में इसकी पैदावार सबसे अधिक होती है। तो चलिए अब देखते हैं कि क्या शुगर में अंजीर खा सकते हैं?

Diabetes Hindi Cta

क्या शुगर में अंजीर खा सकते हैं?

अंजीर मुख्य रूप से दो प्रकार के पाए जाते हैं, जिसे फिग भी कहा जाता है, जिसे सूखे अंजीर और कच्चे (ताजा) अंजीर के रूप में देखा जा सकता है।

अंजीर कितने प्रकार के होते हैं? इस पर विचार करें तो सूखे अंजीर ब्लड शुगर लेवल पर अधिक महत्वपूर्ण असर करते हैं, और आमतौर पर कच्चे (ताजा) अंजीर के मुकाबले अधिक खाए भी जाते हैं और बाजार में पाए भी जाते हैं।

आइए, देखें कैसे…

सूखे अंजीर

सूखे अंजीर हमेशा मिलने वाले अंजीर की तरह ही होते हैं, पर उनमें से ज्यादातर पानी निकाल लिया जाता है। वह अधिक मीठे हो जाते हैं और ताजा अंजीर के मुकाबले उनके हर टुकड़े में भरपूर नैचुरल शुगर होती है। 

डायबिटीज से ग्रसित लोगों को इनसे बचके रहना चाहिए क्योंकि यह आपका ब्लड शुगर को तेजी से बढ़ा सकते हैं। अगर आप इसे खाना चाहते हैं तो कभी-कभार थोड़ी-सी मात्रा में खाऍं और स्वाद और पोषक तत्वों के लिए अपने खाने में मिलाऍं।

अगर आप अंजीर खाना चाहते हैं तो आमतौर पर ताजा अंजीर डायबिटीज के लिए बेहतरीन विकल्प है क्योंकि उनमें चीनी कम होती है। उन्हें खाना भी आसान है और आपके ब्लड शुगर को नियंत्रित रखता है। जबकि सूखे अंजीर डायबिटीज से ग्रसित लोगों के लिए एक बेहतरीन विकल्प नहीं है।

अंजीर में मौजूद पोषक तत्व (सूखे अंजीर)

इससे पहले कि हम जानें की क्या अंजीर डायबिटीज के लिए बेहतर है, आइए देखते हैं कि इन छोटे फलों में ऐसा क्या है जो इन्हें खास बनाता है:

अंजीर में मौजूद पोषक तत्व (सूखे अंजीर)

1. डाइटरी फाइबर

50 ग्राम अंजीर में डाइटरी फाइबर भरपूर होते हैं। जिन्हें डायबिटीज नहीं है उन व्यक्तियों के लिए सूखे अंजीर बेहतरीन हैं क्योंकि अंजीर आंत्र कार्यों में मदद करता है और भी बहुत कुछ।

पर डायबिटीज से ग्रसित लोगों के लिए एक मुश्किल हो सकती है क्योंकि सूखे अंजीर में चीनी और कार्ब्स अधिक होते हैं जो आपका ब्लड शुगर को तेजी से बढ़ाएंगे और इसे बहुत ही जल्दी तीव्र करेंगे।

2. विटामिन और मिनरल

सूखे अंजीर में विटामिन K, पोटेशियम, मैग्नीशियम और कैल्शियम जैसे महत्वपूर्ण विटामिन और मिनरल होते हैं। यह आपके शरीर को अच्छी तरह से काम करने में  और डायबिटीज नियंत्रण में भी मदद करते हैं।

3. एंटीऑक्सिडेंट

अंजीर एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है। यह एंटीऑक्सिडेंट आपके शरीर में सूजन और तनाव को कम करने में मदद कर सकते हैं, जो दोनों डायबिटीज के कारण हैं।

डायबिटीज में सूखे अंजीर खाने के फायदे

1. फाइबर से भरपूर

सूखे अंजीर डाइटरी फाइबर से भरपूर होते हैं जो ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। फाइबर शुगर का एब्सोबशन धीमा कर देता है, ब्लड शुगर को नियंत्रित करने और तेज उतार-चढ़ाव को रोकने में मदद करता है। 

2. हृदय स्वास्थ्य

अंजीर में मौजूद पोटेशियम आपके ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करके आपका हृदय स्वास्थ्य बेहतर रखने में मदद कर सकता है। डायबिटीज से ग्रसित लोगों को हृदय संबंधी समस्याओं का एक बड़ा खतरा रहता है, इसलिए सूखे अंजीर बहुत महत्वपूर्ण हैं।

3. पाचन स्वास्थ्य

सूखे अंजीर में मौजूद फाइबर कब्ज को रोककर पाचन स्वास्थ्य बेहतर रखने में मदद करता है। संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए नियमित मल त्याग को बनाए रखना महत्वपूर्ण है।

4. माइक्रोन्यूट्रिएंट से भरपूर

सूखे अंजीर में कैल्शियम, मैग्नीशियम और विटामिन K जैसे महत्वपूर्ण विटामिन और मिनरल्स होते हैं जो हड्डियों के स्वास्थ्य और खून के थक्के सहित संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं। 

5. संभाव्य जोखिम और विचार

अंजीर जबकि डायबिटीज में बेहतर हो सकता है, पर कुछ बातों पर गौर करना जरूरी है:

6. कैलोरी

अंजीर में खासकर सूखने पर बहुत ज्यादा कैलोरी होती हैं। बहुत ज्यादा खाने से वजन बढ़ सकता है,जो डायबिटीज के लिए बिल्कुल सही नहीं है।

7. चीनी से भरपूर

सूखे अंजीर में अधिक चीनी होना स्वाभाविक है, मुख्य फ्रूक्टोज के रूप में। एक साथ बहुत ज्यादा सूखे अंजीर खाने से ब्लड शुगर लेवल में तेजी से बढ़ोतरी हो सकती है। 

8. सूखे अंजीर का हाई  ग्लाइसेमिक इंडेक्स (GI )

सूखे अंजीर का हाई  ग्लाइसेमिक इंडेक्स (GI )

जब भी आप सूखे अंजीर कहते हैं तो आपका ब्लड शुगर तेजी से बढ़ सकता है क्योंकि अंजीर का हाई  ग्लाइसेमिक इंडेक्स (GI ) 51 होता है। मतलब यह है कि अंजीर खाने के बाद आपका शरीर तुरंत इसे शुगर में बदल देता है।

अगर आपको डायबिटीज है तो एक साथ बहुत ज्यादा सूखे अंजीर न खाऍं क्योंकि इससे आपके ब्लड शुगर को नियंत्रित करना मुश्किल हो सकता है, यह एक बहुत महत्वपूर्ण बात है। 

9. एलर्जी

कुछ लोगों को अंजीर से एलर्जी हो सकती है या इसे खाने से पेट से संबंधित समस्याऍं हो सकती हैं। इस बारे में अगर आप निश्चित नहीं है तो अंजीर को अपने डाएट में शामिल करने से पहले अपने डॉक्टर से बात करें।

अंजीर को डायबिटीज डाएट प्लान में केसे शामिल करे?

अगर आपको डायबिटीज है और आप अपने डायबिटीज डाएट प्लान में अंजीर शामिल करना चाहते हैं तो यहां कुछ आसान टिप्स दिए गए हैं:

1. पोर्शन कंट्रोल

आप कितने अंजीर कहते हैं इस पर ध्यान दें। एक साथ काफी अंजीर खाने से आपको बहुत ज्यादा कार्ब्स मिल सकते हैं जो आपका ब्लड शुगर को प्रभावित कर सकते हैं। नाश्ते के रूप में केवल दो-तीन सूखे अंजीर खाने की कोशिश करें जो अधिक बेहतर है।

2. बैलेंस डाइट

अंजीर को अन्य डायबिटीज-फ्रेंडली खाद्य पदार्थों में मिलाऍं। अपने अपने ब्लड शुगर को स्थिर रखने में मदद करने के लिए अंजीर को प्रोटीन और हेल्दी फैट्स जैसे कि नट्स, ऑइल सीड्स, स्किम्ड दूध के साथ मिलाऍं।

अंजीर खाने का सही समय क्या है?

अंजीर खाने का कोई ‘बेहतरीन’ समय नहीं है, पर आप भोजन के बीच, टहलने या कसरत के बाद नाश्ते के रूप में अंजीर का लुफ्त उठा सकते हैं।

FitterTake

अंजीर या फिग आपके डायबिटीज प्लान का हिस्सा हो सकता है क्योंकि वे आपके ब्लड शुगर  में मदद करते हैं और पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। पर याद रखें कि इसे सीमित मात्रा में  ही खाएं। 

अपने ब्लड शुगर लेवल पर नजर रखें और यह निश्चित करने के लिए अपनी हेल्थ केयर टीम से  बात करें कि अंजीर आपके  डायबिटीज डाएट में सही तरिके से फिट हों। हमारा सुझाव है कि आप हमारी डायबिटीज हेल्थकेयर टीम से भी बात करें, जिसमें डायबिटीज डाएट में अंजीर शामिल करने और अधिक बातें समझाने के लिए एक विशेषज्ञ, डाइटिशियन, फिजियोथैरेपिस्ट और साइकोलॉजिस्ट भी हैं। 

फिटरफ्लाई के डायबिटीज केयर प्रोग्राम के बारे में अधिक जानने के लिए और यह आपके डायबिटीज को नियंत्रित करने में कैसे मदद कर सकता है, बस हमें 08069450746 पर एक मिस्ड कॉल देकर हमारे काउंसिलरों में से किसी एक से बात करें और हम निश्चित रूप से आपसे संपर्क करेंगे।

एक स्वस्थ जीवनशैली की दिशा में अपने सफर के बारे में अधिक जानने के लिए आप हमारे डायबिटीज रिवर्सल कैलकुलेटर को भी आजमा सकते हैं।

और अधिक जानना चाहते हैं? हमारे प्रोग्राम के लिए साइन अप करें।

- By Fitterfly Health-Team
नीतीश प्रसाद | उम्र 40
सिर्फ 3 महीनों में
Diabetes REVERSE* किया !
आप भी कर सकते हैं.
HbA1c : 9.4% 5.8%
Weight loss : 76 kg 71 kg
Fitterfly Diabetes Prime Program
की जानकारी चाहिए?
Required
Invalid number
Invalid Email Id
*डायबिटीज रिवर्सल का
क्लीनिकल शब्द डायबिटीज रेमिशन है।