Fitterfly HealthTech Pvt Ltd Logo
Read In - English

मधुमेह आहार चार्ट – फिटरफ्लाई के साथ मधुमेह को करें नियंत्रित!

Updated on: Feb 02, 2024
13 min Read
51059 Views
Medically Reviewed

Shilpa Joshi

Nutritionist | Consultant Dietitian | Diabetes Educator
मधुमेह आहार चार्ट
Spread the love

डायबिटीज के साथ जीना चुनौतीपूर्ण हो सकता है, पर आप सही डाएट के साथ अपने ब्लड शुगर को नियंत्रित कर सकते हैं और बेहतर स्वस्थ्य बनाए रख सकते हैं। एक अनुकूल भारतीय डाएट प्लान डायबिटीज से ग्रसित लोगों के लिए गेम-चेंजर हो सकता है। 

फिटरफ्लाई में, हमारे पास डायबिटीज मैनेजमेंट विशेषज्ञों की एक टीम है जो आपको डायबिटीज को प्रभावी ढंग से रिवर्स करने के लिए सशक्त बनाने के लिए डायबिटीज के लिए खास डाएट चार्ट बनाती है। 

 

फिटरफ्लाई और डायबिटीज मैनेजमेंट में इसकी खासियत

फिटरफ्लाई  के यहाँ विशेषज्ञों की एक टीम है जिनके पास वैज्ञानिक तरीके से डायबिटीज मैनेजमेंट का विस्तृत ज्ञान है। हम जानते हैं कि हर व्यक्ति अलग है और टीम यह नजरिया अच्छी तरह से दिखाई देता है।

हमारे डाएट प्लान्स बिलकुल खास हैं, आपके स्वास्थ्य, जीवनशैली और भोजन की प्राथमिकताओं के आधार पर ध्यान से तैयार किए गए हैं। 

टाइप 2 डायबिटीज रिवर्सल के लिए व्यक्तिगत भारतीय डाएट प्लान की क्षमता

डायबिटीज ज्यादातर एक व्यक्तिगत स्थिति है।  जो बात एक व्यक्ति के लिए जबरदस्त काम कराती है, हो सकता है कि दूसरे के लिए वही असर न दिखाई दे।

आपकी जरूरतों के अनुसार डाएट प्लान बनाना डायबिटीज रिवर्सल की एक महत्वपूर्ण कड़ी है। डायबिटीज के लिए व्यक्तिगत डाएट चार्ट सब के लिए उपयोगी बातों से भी बेहतर हैं, जो आपको डायबिटीज को प्रभावी तरीके से नियंत्रित करने के लिए सही रास्ता बताते हैं। 

डाएट ब्लड शुगर लेवल और संपूर्ण स्वास्थ्य को कैसे प्रभावित करता है 

जो लोग खासकर डायबिटीज रिवर्स करना चाहते हैं उन लोगों के लिए डाएट ब्लड शुगर लेवल और संपूर्ण स्वास्थ्य को नियंत्रित करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। आपके द्वारा खाया जाने वाला भोजन आपके ब्लड शुगर पर गहरा असर करता है, जिससे डायबिटीज रिवर्सल और उसे बनाए रखने के लिए एक अच्छी तरह से तैयार किया गया डायबिटीज डाएट प्लान  बहुत महत्वपूर्ण हो जाता है। 

गौर से तैयार किया गया डायबिटीज डाएट प्लान आपको ब्लड शुगर लेवल को स्थिर बनाए रखने के लिए खाए जाने वाले खाद्य पदार्थों के बारे में सूचित पर्याय चुनने में मदद करे के लिए डिजाइन किया गया है। डायबिटीज को रिवर्स करते समय यह बहुत ही महत्वपूर्ण है।

कार्बोहाइड्रेट के सेवन को नियमित करके और ऐसे पर्याय चुनकर जिनका ब्लड शुगर पर काम से कम असर होता है, व्यक्ति अपने ग्लूकोज लेवल को प्रभावी ढंग से नियंत्रित कर सकता है। 

यह आपको स्वस्थ वजन बनाए रखने में भी मदद करता है, दिल की समस्याओं के खतरे को कम करता है और आपको संपूर्ण रूप से बेहतर महसूस कराता है। 

आपका डायबिटीज रिवर्स
हो सकता है क्या?

एक अच्छी तरह से डिजाइन किए गए डायबिटीज डाएट प्लान का महत्व 

डायबिटीज के लिए एक डाएट प्लान में सही मात्रा में कार्बोहाइड्रेट खाने और ऐसे खाद्य पदार्थों को चुनने के बारे में है जो आपके ब्लड शुगर में बहुत बढ़ोतरी का कारण नहीं बनते हैं। यह आपको सही मात्रा में खाने और ऐसे खाद्य पदार्थों को चुनने में भी मदद करता है जो आपके शरीर को आवश्यक पोषक तत्व देते हैं। 

1. ब्लड शुगर नियंत्रण  

डायबिटीज डाएट प्लान का प्राथमिक लक्ष्य ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करना होता है। कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और फैट्स के सही संयोजन के साथ अच्छी तरह से बैलेंस खाना ब्लड शुगर को निर्धारित सीमा के भीतर रखने में मदद कर  सकता है। 

2. हाइपोग्लाइसीमिया और हाइपरग्लाइसीमिया को रोकना 

सही ढंग से डिजाइन किया गया डाएट प्लान हाइपोग्लाइसीमिया (लो ब्लड शुगर)और हाइपरग्लाइसीमिया (हाई ब्लड शुगर) के खतरे को कम कर सकता है, इन दोनों के गंभीर स्वास्थ्य परिणाम हो सकते हैं। 

3. वजन नियंत्रण 

टाइप 2 डायबिटीज के लिए मोटापा एक बड़ा खतरा हो सकता है। डायबिटीज डाएट प्लान वजन घटने या उसे बनाए रखने में मदद कर सकता है, इंसुलिन रेजिस्टेंस को कम करने और ब्लड शुगर नियंत्रण में सुधार करने में मदद कर सकता है। 

4. ग्लाइसेमिक इंडेक्स 

डायबिटीज डाएट प्लान में अक्सर कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले खाद्य पदार्थ शामिल होते हैं, जिसका मतलब है कि उनका ब्लड शुगर लेवल पर थोड़ा-सा असर होता है। यह ग्लूकोज के उतार-चढ़ाव को स्थिर करने में मदद कर सकता है। 

5. पोर्शन कंट्रोल 

डायबिटीज से ग्रसित लोगों के लिए सही पोर्शन आवश्यक है। एक अच्छी तरह से डिजाइन किया गया डाएट प्लान ज्यादा खाने से बचने के लिए पोर्शन कंट्रोल के लिए राह दिखाता है। 

6. दवाइयों में कमी 

कुछ मामलों में, एक प्रभावी डायबिटीज डाएट प्लान से डायबिटीज दवाओं की जरूरत कम हो सकती है। यह खास कर टाइप 2 डायबिटीज के लिए बिलकुल सच है। 

डायबिटीज डाएट प्लान पर फिटरफ्लाई का नजरिया 

फिटरफ्लाई का मानना है कि व्यक्तिगत डाएट प्लान आम डाएट प्लान से कई गुना बेहतर है। हम आपके स्वास्थ्य के बारे में जानकारी इकट्ठा करते हैं, जैसे कि मेडिकल हिस्ट्री, आपका रहन-सहन और आप क्या खाना पसंद करते हैं।

इस जानकारी के साथ, हम सिर्फ आपके डायबिटीज लिए एक डाएट चार्ट तैयार करते हैं। इस नजरिए से होने वाले लाभ कुछ इस प्रकार हैं:

1. व्यक्तिगत जरूरतों के अनुरूप 

फिटरफ्लाई मानता है कि हर व्यक्ति की डायबिटीज नियंत्रण की जरूरतें बिलकुल अलग हैं। किसी व्यक्ति की  मेडिकल हिस्ट्री, जीवनशैली और डाएट संबंधी प्राथमिकताओं के बारे में जानकारी इकट्ठा करके, हम एक डाएट प्लान तैयार करते हैं जो विशेष रूप से उन जरूरतों को पूरा करने के लिए डिजाइन की गई है। 

2. ब्लड शुगर नियंत्रण को सुधारना 

व्यक्तिगत डाएट प्लान उन खास चुनौतियों को का हल निकाल सकती हैं जिनका किसी व्यक्ति को अपने ब्लड शुगर लेवल  नियंत्रित करने में सामना करना पड़ता है। इस लक्षित नजरिए से बेहतर और अधिक उचित ब्लड शुगर नियंत्रण हो सकता है। 

3 महीने में Diabetes REVERSE किया

Dharmender Tiwari
8.2% 5.7%
धर्मेंद्र तिवारी
उम्र 58
Happy members
25000+
Happy members
No Cost EMI
No Cost
EMI
Moneyback Guarantee
Moneyback
Guarantee
Rated 4.8/5
Rated 4.8/5
4.8/5
आप भी करें Join
Fitterfly's
Diabetes Prime Program
Required
Required
* Diabetes Remission is the clinical term for Diabtes Reversal

3. बेहतर स्वास्थ्य परिणाम 

एक डाएट प्लान जो किसी व्यक्ति की जीवनशैली और प्राथमिकताओं के अनुसार हो, संपूर्ण स्वास्थ्य परिणामों में बेहतर मदद कर सकता है। यह वजन नियंत्रण में मदद कर सकता है, समस्याओं के खतरों को कम कर सकता है और जीवन की श्रेष्ठता बढ़ा सकता है। 

4. लंबे समय तक ठहराव 

व्यक्तिगत डाएट प्लान लंबे समय तक टिके रहने की गुंजाइश ज्यादा रहती है क्योंकि वह किसी व्यक्ति की चल रही जरूरतों को पूरा करने के लिए डिजाइन किया जाता है और उन जरूरतों में बदलाव के साथ विकसित हो जाता है। 

5. डेटा-ड्रिवन निर्णय 

मेडिकल हिस्ट्री और मॉनिटरिंग डेटा का इस्तेमाल करके फिटरफ्लाई व्यक्तिगत डाएट प्लान तैयार करते और समायोजित करते समय डेटा-ड्रिवन निर्णय ले सकते हैं। 

सामान्य डाएट प्लान के मुकाबले व्यक्तिगत डाएट प्लान के लाभ 

व्यक्तिगत डाएट प्लान से सामान्य डाएट प्लान के मुकाबले अनेक लाभ होते हैं क्योंकि वे किसी व्यक्ति की खास जरूरतों, प्राथमिकताओं और स्वास्थ डेटा के अनुसार बनाया जाता है। यह कस्टम प्लान किसी व्यक्ति की मेडिकल हिस्ट्री, जीवनशैली हुए डाएट संबंधी पसंद-नापसंद पर विचार करते हैं, जो उन्हें डायबिटीज को रिवर्स के इच्छुक लोगों के लिए खास रूप से प्रभावी बनाते हैं।

व्यक्तिगत डाएट प्लान के सबसे महत्वपूर्ण लाभों में से एक ब्लड शुगर नियंत्रण को अनुकूलित करने कीउनकी क्षमता है, जो डायबिटीज रिवर्स में एक बहुत महत्वपूर्ण बात है। अलग-अलग खाद्य पदार्थ और दैनिक दिनचर्या की प्रति किसी व्यक्ति की प्रतिक्रिया को ध्यान में रखते हुए ये प्लान ब्लड शुगर लेवल को और प्रभावी ढंग से स्थिर करने में मदद कर सकता है।

यह सही नियंत्रण डायबिटीज रिवर्सल की लिए आवश्यक ब्लड शुगर सुधार प्राप्त करने में मददगार हो सकता है, जिससे स्थिति से जुडी समस्याओं का खतरा कम हो सकता है।  

कुल मिलाकर, व्यक्तिगत डाएट प्लान डायबिटीज को रिवर्स करने के सफर में लोगों का समर्थन करने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। उचित डाएट का मार्गदर्शन करके, वह ब्लड शुगर नियंत्रण के लिए और प्रभावी ढंग से सक्षम करता है और डायबिटीज सुधार के लक्ष्य को पाने और बनाए रखने में मदद करता है। 

और पढ़े – उम्र के हिसाब से शुगर लेवल कितना होना चाहिए?

फिटरफ्लाई व्यक्तिगत डायबिटीज डाएट प्लान कैसे तैयार करता है 

व्यक्तिगत डायबिटीज डाएट प्लान तैयार करने के लिए फिटरफ्लाई का काम  व्यक्तिगत विशिष्ट  गहन जानकारी को इकट्ठा करने से शुरू होता है। हम व्यक्ति की हेल्थ हिस्ट्री, दवाओं, जीवनशैली और डाएट संबंधी प्राथमिकताओं को समझ लेते हैं।

यह जानकारी इस बात को निश्चित कराती है कि डायबिटीज के लिए डाएट चार्ट न सिर्फ ब्लड शुगर नियंत्रण में मदद करते हैं बल्कि संपूर्ण स्वास्थ्य और भलाई भी इसमें शामिल होती है। 

व्यक्ति की जीवनशैली को जानने से एक व्यावहारिक और ठोस प्लान तैयार करने में मदद मिलती है, जबकि इसे समाधानकारक बनाने के लिए डाएट संबंधी प्राथमिकताओं पर विचार किया जाता है। इस जानकारी का अध्ययन करके फिटरफ्लाई एक बेजोड़ डाएट प्लान तैयार करता है, जो लोगों को अपने डायबिटीज नियंत्रण में सक्रिय रूप से हिस्सा लेने के लिए सक्षम बनाता है। 

यह नजरिया भोजन पर्याय और स्वास्थ्य नतीजों के बीच संबंध की बेहतर समझ को बढ़ावा देता है, जिससे नियंत्रण और संपूर्ण स्वास्थ्य की भलाई में सुधार होता है। 

डायबिटीज के लिए डाएट चार्ट के प्रमुख तत्व: कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फैट्स और फाइबर 

ये प्रमुख तत्व ब्लड शुगर नियंत्रण में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। सही प्रकार और  मात्रा का सेवन निश्चित करने के लिए कार्बोहाइड्रेट को ध्यान से संतुलित किया जाता है।

प्रोटीन, फैट्स और फाइबर पर भी विचार किया जाता है क्योंकि वे डायबिटीज नियंत्रणपर बहुत असर करते हैं। चार्ट का बड़ा नजरिया इस बात को निश्चित करता है कि ब्लड शुगर को प्रभावी ढंग से नियंत्रित करते हुए लोगों को जरूरी पोषक तत्व मिल जाएँ।   

फिटरफ्लाई द्वारा प्रस्तुत अन्य महत्वपूर्ण संसाधन जैसे कि एक्सरसाइज प्रोग्राम और कोचिंग 

फिटरफ्लाई डाएट प्लान से परे भी मदद करता है। व्यक्तिगत डाएट प्लान के अलावा वे  एक्सरसाइज प्रोग्राम और विशेष कोचिंग जैसे महत्वपूर्ण बातें भी पेश करता है। ये पूरक बातें आपके डाएट प्लान के साथ ताल-मेल बिठाकर काम करने के लिए डिजाइन किए गए हैं, जिससे बेहतर स्वास्थ्य की दिशा में आपके सफर में सही नतीजे  निश्चित होते हैं। 

व्यक्तिगत एक्सरसाइज रूटीन और विशेषज्ञों के मार्गदर्शन का ताल-मेल डाएट संबंधी पहलू को पूरक बनाता है, जिससे आपके डायबिटीज नियंत्रण में प्रभावी ढंग से बढ़ोतरी हो जाती है। फिटरफ्लाई का संपूर्ण नजरिया आपको अपनी भलाई की जिम्मेदारी लेने और एक व्यापक मदद का आनंद लेने का अधिकार देता है, जिसका उद्देश्य आपके स्वास्थ्य और डायबिटीज नियंत्रण में यादगार नतीजा प्राप्त करना है। 

यह रिर्सोसेज कैसे बेहतर रिजल्ट के लिए डाइट प्लान को पूरा करते हैं?

एक्सरसाइज डायबिटीज़ के बेहतर मैनेजमेंट में अहम भूमिका निभाता है क्योंकि ये इंसुलिन के इस्तेमाल को बेहतर बनाता है और ब्लड शुगर लेवल को कम करता है। Fitterfly के एक्सरसाइज प्रोग्राम आपके पर्सनलाइज़्ड डाइट प्लान के साथ मिलकर काम करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं, ताकि डायबिटीज़ मैनेजमेंट को और बेहतर बनाया जा सके।

अपने रूटीन में फिट होने वाले एक्सरसाइज प्रोग्राम को शामिल करके, Fitterfly यह सुनिश्चित करता है कि आप ब्लड शुगर कंट्रोल में सबसे अच्छे रिजल्ट हासिल करें। ये एक समग्र तरीका है, जहां एक्सरसाइज और डाइट प्लान साथ मिलकर काम करते हैं, और आपको अपने स्वास्थ्य और सुख को बेहतर बनाने में मदद करते हैं।

इन रिर्सोसेज का कॉम्बिनेशन डायबिटीज़ मैनेजमेंट को और बेहतर बनाता है, जिससे लोग ज़्यादा स्वस्थ और खुशहाल ज़िंदगी जी सकते हैं।

स्पेशल PGR डाइट प्लान

Fitterfly एक खास डाइट प्लान ऑफर करता है जिसे PGR (पर्सनलाइज़्ड ग्लाइसेमिक रिस्पॉन्स) डाइट कहते हैं। ये खासतौर पर डायबिटीज़ वाले लोगों के लिए बनाया गया है। ये प्लान कार्बोहाइड्रेट को प्राथमिकता देता है और ऐसे खाने चुनने पर ज़ोर देता है जो ब्लड शुगर में उतार-चढ़ाव को कम से कम प्रभावित करते हैं।

ये लोगों को स्वादिष्ट भोजन का मज़ा लेने के साथ-साथ ब्लड शुगर लेवल को स्थिर रखने में मदद करता है। PGR डाइट डायबिटीज़ मैनेजमेंट के लिए एक पर्सनलाइज़्ड तरीका प्रदान करता है, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि लोग संतुलित और स्वादिष्ट आहार का आनंद ले सकें जो उनके पूरे स्वास्थ्य और सुख का समर्थन करता है, साथ ही साथ उनके ब्लड शुगर लेवल को भी प्रभावी ढंग से नियंत्रित करता है।

यदि आप मधुमेह टाइप 2 से ग्रसित हैं तो आपको ज़रूर किसी डॉक्टर या फिजिशियन ने अपने डाइट में सुधार करने के लिए कहा होगा । ऐसे में आपके लिए एक निश्चित डाइट चार्ट का पालन करना अत्यंत आवश्यक हो जाता है| 

टाइप 2 मधुमेह (शुगर) रोगियों के लिए आहार बहुत महत्वपूर्ण है। ऐसे में आपके लिए टाइप 2 मधुमेह आहार या शुगर पेशेंट डाइट चार्ट का अनुसरण करना नितांत आवश्यक हो जाता है।

लेकिन  अगर  आप  सही  डाइट चार्ट खोजने  की  कोशिश  करते  हैं, तो संभावना है कि आपको बहुत सारी आपस में मेल ना रखने वाली गलत जानकारी मिलेगी । 

तो, आप एक विश्वसनीय डायबिटीज मेनेजमेंट प्रोग्राम और डायबिटीज आहार चार्ट के साथ एक बेहतरीन शुरुआत कर सकते हैं।

अपने जीवनशैली में बदलाव लाने के साथ साथ “पोषण और आहार” में अच्छे पौष्टिक बदलाव लाना ये डायबिटीज मैनेजमेंट का सबसे अहम मुद्दा है। हालाँकि सिर्फ डाइट में सुधार पर्याप्त नही है लेकिन एक अच्छी शुरुआत हो सकती है। नीचे, हमने शुगर पेशेंट के लिए 7-दिन का डाइट चार्ट बनाया हैयह डाइट चार्ट हमारे एक्सपर्ट डाइटिशियन और न्यूट्रीशनिस्ट के द्वारा बनाया गया है।

शुगर पेशेंट डाइट चार्ट के साथ निम्नलिखित पहलुओं को भी ध्यान में रखें :

  • पोर्शन (किसी भी चीज़ का भाग या एक हिस्सा) कंट्रोल बहुत ज़रूरी है)
  • प्रतिबंधों पर संयम 
  • मन लगाकर खाना ( इससे ऊपर बताए गए पॉइंट्स में मदद मिलेगी)

हमने एक कॉमन शुगर डाइट चार्ट बनाया है जिसका आसानी से पालन किया जा सकता है। आप शुगर डाइट चार्ट में डाइट संबंधी प्राथमिकताओं या एलर्जी के आधार पर इनमे बदलाव कर सकते हैं।

और पढ़े – टॉप 10 खाद्य पदार्थ जो ब्लड शुगर लेवल तेजी से बढ़ाते हैं|

पहला दिन – मधुमेह आहार चार्ट 

सुबह 6 बजे 1 ग्लास जीरे वाला पानी
नाश्ता सुबह 8 बजे 1 मीडियम कटोरी पोहा + 1 कप बिना चीनी वाली चाय
सुबह 11 बजे 3 बादाम + 2 अखरोट
दोपहर का भोजन 2 बजे 1 मीडियम कटोरी सलाद + 2 रोटी/चपाती बिना तेल वाली + 1 मीडियम कटोरी भिंडी की सब्जी + 1 मीडियम कटोरी बिना चीनी वाली दही
शाम 5 बजे 1 सेब + 1 कटोरी स्प्राउट्स (अंकुरित अनाज)
रात का खाना 8 बजे 1 मीडियम कटोरी सलाद+1 मीडियम कटोरी दाल वाली खिचड़ी+ 1 ग्लास छाछ

दूसरा दिन – मधुमेह आहार चार्ट 

सुबह 6 बजे 1 ग्लास अजवाइन वाला पानी
नाश्ता सुबह 8 बजे 1 मीडियम कटोरी उपमा, 2 अंडे का सफेद भाग / 1 मीडियम कटोरी दही + 1 कप बिना चीनी वाली चाय
सुबह 11 बजे 3 बादाम + 2 अखरोट
दोपहर का भोजन 2 बजे 1 मीडियम कटोरी सलाद + 2 बिना तेल की रोटी/चपाती + 1 मीडियम कटोरी करेला की सब्जी + 1 मीडियम कटोरी तूर/अरहर की दाल
शाम 5 बजे 1 संतरा + 1 कटोरी स्प्राउट्स (अंकुरित अनाज)
रात का खाना 8 बजे 1 मीडियम कटोरी रायता + 1 मीडियम कटोरी पनीर की सब्जी / चिकन पुलावसुबह 6 बजे – 1 ग्लास अजवाइन वाला पानी

तीसरा दिन – मधुमेह आहार चार्ट

सुबह 6 बजे 1 ग्लास मेथी का पानी
नाश्ता सुबह 8 बजे बिना मलाई वाले दूध में 1 मीडियम कटोरी ओट्स दलिया + 1 कप बिना चीनी वाली चाय
सुबह 11 बजे 3 बादाम + 2 अखरोट
दोपहर का भोजन 2 बजे 1 मीडियम कटोरी सलाद + 1 मीडियम कटोरी ज्वार भाकरी + 1 मीडियम कटोरी चिकन ग्रेवी / पनीर ग्रेवी
शाम 5 बजे 1 नाशपाती + 1 कटोरी स्प्राउट्स (अंकुरित अनाज)
रात का खाना 8 बजे 1 मीडियम कटोरी सलाद + 2 बिना तेल की रोटी/चपाती + 1 मीडियम कटोरी तोरू/तोरई की सब्जी + 1 मीडियम कटोरी दालसुबह 6 बजे- 1 ग्लास मेथी का पानी

चौथा दिन – मधुमेह आहार चार्ट 

सुबह 6 बजे 1 ग्लास सब्जा का पानी
नाश्ता सुबह 8 बजे 1 मीडियम कटोरी दलिया उपमा + 1 उबला अंडा + 1 कप बिना चीनी वाली चाय
सुबह 11 बजे 3 बादाम + 2 अखरोट
दोपहर का भोजन 2 बजे 1 मीडियम कटोरी सलाद + 1 मीडियम कटोरी ब्राउन राइस + 1 मीडियम कटोरी राजमा करी
शाम 5 बजे 1 मीडियम कटोरी पपीता + 1 कटोरी स्प्राउट्स (अंकुरित अनाज)
रात का खाना 8 बजे 1 मीडियम कटोरी सलाद + 2 कम तेल में पके हुए मिक्स वेज पराठे + 1 मीडियम कटोरी दहीसुबह 6 बजे- 1 ग्लास सब्जा का पानी.

पांचवा दिन – मधुमेह आहार चार्ट

सुबह 6 बजे 1 ग्लास नींबू का पानी
नाश्ता सुबह 8 बजे 1 पनीर पराठा + 1 मीडियम कटोरी दही + 1 कप बिना चीनी की चाय
सुबह 11 बजे 3 बादाम + 2 अखरोट
दोपहर का भोजन 2 बजे 1 मीडियम कटोरी सलाद + 2 बाजरे की रोटी + 1 मीडियम कटोरी पालक की सब्जी + 1 मीडियम कटोरी मसूर की दाल
शाम 5 बजे 1 अनार + 1 कटोरी स्प्राउट्स (अंकुरित अनाज)
रात का खाना 8 बजे 1 मीडियम कटोरी सलाद + 2 बिना तेल वाली रोटी+ 1 मीडियम कटोरी फिश करी / सोयाबीन करी

छटा दिन – मधुमेह आहार चार्ट

सुबह 6 बजे 1 ग्लास धनिया का पानी
नाश्ता सुबह 8 बजे 2 इडली + 1 मीडियम कटोरी सब्जी सांभर + 1 कप बिना चीनी वाली चाय
सुबह 11 बजे 3 बादाम + 2 अखरोट
दोपहर का भोजन 2 बजे 1 मीडियम कटोरी सलाद + 1 मीडियम कटोरी दलिया दाल खिचड़ी + 1 मीडियम कटोरी बिना चीनी वाली दही
शाम 5 बजे 1 अमरूद + 1 कटोरी स्प्राउट्स  (अंकुरित अनाज)
रात का खाना 8 बजे 1 मीडियम कटोरी सलाद + 1 मीडियम कटोरी ब्राउन राइस + 1 मीडियम कटोरी मसूर की दाल + 1 मीडियम कटोरी मिक्स वेज सब्जीसुबह 6 बजे- 1 ग्लास धनिया का पानी

सातवा दिन – मधुमेह आहार चार्ट

सुबह 6 बजे 1 ग्लास दालचीनी का पानी
नाश्ता सुबह 8 बजे 2 वेज बेसन का चीला + 2 बड़े चम्मच पुदीने की चटनी + 1 कप बिना चीनी वाली चाय
सुबह 11 बजे 3 बादाम + 2 अखरोट
दोपहर का भोजन 2 बजे 1 मीडियम कटोरी सलाद + 2 बिना तेल वाली रोटी/चपाती + 1 मीडियम कटोरी बीन्स की सब्जी + 1 उबला अंडा
शाम 5 बजे 1 कटोरी अनन्नास के टुकड़े + 1 कटोरी स्प्राउट्स (अंकुरित अनाज)
रात का खाना 8 बजे 1 मीडियम कटोरी सलाद + 2 बिना तेल वाली रोटी/चपाती  + 1 मीडियम कटोरी अंडा भुर्जी / पनीर भुर्जी

निष्कर्ष

डायबिटीज एक गंभीर स्थिति है जो जीवन की गुणवत्ता को प्रभावित कर सकती है। हालांकि, सही आहार और जीवनशैली परिवर्तनों के साथ, डायबिटीज को प्रबंधित किया जा सकता है और यहां तक ​​कि उलट भी किया जा सकता है।

फिटरफ्लाई व्यक्तिगत डायबिटीज डाइट प्लान एक ऐसा संसाधन है जो डायबिटीज को प्रभावी ढंग से रिवर्स करने में मदद कर सकता है। ये प्लान व्यक्तिगत जरूरतों, प्राथमिकताओं और स्वास्थ्य डेटा के अनुसार तैयार किए जाते हैं। फिटरफ्लाई के व्यक्तिगत डायबिटीज डाइट प्लान के लाभों में शामिल हैं:

  • बेहतर ब्लड शुगर नियंत्रण
  • वजन प्रबंधन में सुधार
  • हृदय स्वास्थ्य में सुधार
  • सामान्य स्वास्थ्य और कल्याण में सुधार

फिटरफ्लाई के व्यक्तिगत डायबिटीज डाइट प्लान, डायबिटीज को उलटने के इच्छुक लोगों के लिए एक विशेष रूप से प्रभावी विकल्प हो सकते हैं। ये प्लान ब्लड शुगर नियंत्रण को अनुकूलित करने में मदद कर सकते हैं, जो डायबिटीज रिवर्सल के लिए आवश्यक है।

यदि आप डायबिटीज से ग्रसित हैं और अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए एक व्यक्तिगत दृष्टिकोण की तलाश कर रहे हैं, तो फिटरफ्लाई व्यक्तिगत डायबिटीज डाइट प्लान पर विचार करना चाहिए।

इसके बारेमें अधिक जानना चाहते हैं? आज ही हमसे बात करें 08069450746|

- By Fitterfly Health-Team

Diabetes Reversal Calculator

To know your chances of diabetes reversal, take the Daibetes Reversal Test

Check

Pre-diabetes Risk Calculator

Take the first step towards a healthy, happy lifestyle by assessing your risk.

Check

Healthy Weight Calculator

Is your weight increasing your health risk

Check
HitREWINDon Diabetes!

Choose to REVERSE* it With

Fitterfly Diabetes Prime

12-month Program

  • Real-time blood sugar insights with CGM Sensor
  • Personal Diabetes Health Coach
  • Personalized plans for diet, fitness, stress & sleep
  • Unlimited diet consults + 50+ lab tests & much more!
Plans Start at ₹49/ Day

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Talk to us
Chat with us
Talk to us
Chat with us