Fitterfly HealthTech Pvt Ltd Logo
Read In - English

क्या डायबिटीज में लीची खा सकते है?

Updated on: Dec 04, 2023
6 min Read
463 Views
Medically Reviewed

Shilpa Joshi

Nutritionist | Consultant Dietitian | Diabetes Educator
क्या डायबिटीज में लीची खा सकते हैं?
Spread the love

क्या आपने कभी सोचा है कि लीची वह स्वादिष्ट और रसदार फल है जो डायबिटीज से ग्रसित लोगों के लिए एक बेहतर विकल्प है? हम सभी जानते हैं कि डायबिटीज का नियंत्रण करने और ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रण में रखने के लिए स्मार्ट भोजन के पर्याय का चयन करना कितना आवश्यक है। 

इस लेख में, क्या डायबिटीज में लीची खा सकते हैं? इस प्रश्न पर गहराई से विचार करेंगे।

हम लीची के न्यूट्रीशनल वैल्यू, ब्लड शुगर लेवल पर इसे होने वाला परिणाम और डायबिटीज से ग्रसित लोगों के लिए इसके संभावित लाभों का पता लगाऍंगे।

Hindi Diabetes CTA

तो चलिए, लीची के साथ शुरू करते हैं!

लीची की न्यूट्रीशनल वैल्यू

लीची एक ट्रॉपिकल स्वादिष्ट फल है और आवश्यक न्यूट्रिएंट्स का खजाना है जो 100 ग्राम यानी लगभग 10-12 छोटी लीचियों में 66 कैलोरी और 15 ग्राम कार्बोहाइड्रेट्स के साथ संपूर्ण स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसके अलावा आपको लीची से –

1) विटामिन्स और एंटीऑक्सीडेंट्स

लीची फल विटामिन से भरपूर होता है, जो अपनी इम्यून सिस्टम को मजबूत रखने के लिए बहुत आवश्यक है। प्रत्येक 100 ग्राम लीची में लगभग 54.9 मिलीग्राम विटामिन C होता है। यह आपकी दिन भर की आवश्यकता का 91% है!

है ना ताज्जुब की बात?

सिर्फ एक कप लीची खाने से आपको काफी मात्रा में विटामिन C मिल सकता है, जो आपके शरीर को बीमार होने से बचाता है और आपको स्वस्थ रहने में मदद करता है।

इसलिए अगर आप अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाना चाहते हैं तो कुछ लीची उठाऍं और उसका आनंद लें!

2) डाइटरी फाइबर

लीची फल में पाया जाने वाला डाइटरी फाइबर पाचन और हेल्दी गट को बनाए रखने में फायदेमंद है। भले ही इसमें प्रति 100 ग्राम में केवल 1.3 ग्राम फाइबर होता है, फिर भी यह आपके डाएट में कुछ अधिक फाइबर मिलता है।

लीची में फाइबर की मात्रा कम होती है इसलिए यह ब्लड शुगर लेवल में बढ़ोतरी का कारण बनती है। इसलिए डायबिटीज से ग्रसित लोगों को लीची का कभी-कभार और कम मात्रा में सेवन करना चाहिए।

3) मिनरल्स

लीची में पोटेशियम और कॉपर जैसे आवश्यक मिनरल्स भरपूर होते हैं। पोटैशियम हार्ट फंक्शन को बनाए रखने और ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने के लिए महत्वपूर्ण होता है।

तो दूसरी ओर, काॅपर शरीर में कई एंजाइमेटिक रिएक्शन में शामिल होता है और रेड ब्लड सेल्स (RBC) बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। 

लीची का ग्लाइसेमिक इंडेक्स 

तो क्या, लीची में चीनी होती है?

इसे समझने के लिए लीची के ग्लाइसेमिक इंडेक्स (GI ) पर नजर डालते हैं। GI इस बात का अनुमान लगाता है कि कोई विशिष्ट खाद्य पदार्थ आपके ब्लड शुगर लेवल को कितनी तेजी से बढ़ाता है।

अगर हम लीची की बात करें तो, इसका GI 50 है, जो मीडियम GI रेंज में आता है। इसका मतलब है कि लीची खाने से आपके ब्लड शुगर लेवल में मीडियम बढ़ोतरी हो सकती है। 

हाॅंलाकि यह ध्यान देने वाली बात है कि GI, लीची कितनी पकी है और इसे कैसे खाया जा रहा है, जैसी कुछ बातों के आधार पर अलग-अलग हो सकता है। 

डायबिटीज से ग्रसित व्यक्ति को लीची कितनी खाना चाहिए?

अगर आपको डायबिटीज है, तो यह आपको ताज्जुब की बात लग सकती है कि लीची आपके संपूर्ण ब्लड शुगर नियंत्रण प्लान में कैसे फिट बैठती है।

ठीक है, तो खबर यह है: जबकि सभी फलों में नैचुरल शुगर होती है, फिर भी वे एक बैलेंस डाएट के रूप में आपके डायबिटीज फ्रेंडली डाएट का हिस्सा हो सकते हैं। लीची में नैचुरल शुगर होता है, जो ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकती है।

ब्लड शुगर लेवल में ध्यान देने योग्य बढ़ोतरी किए बिना दो-तीन लीची को खाकर अपनी इच्छा पूर्ण कर सकते हैं। लीची का आप पर कितना असर होता है इसे देखने के लिए अपने ब्लड शुगर लेवल पर नजर रखें। योग्य संतुलन बनाए रखें और अपने स्वास्थ्य के लिए स्मार्ट विकल्प चुनें।

आपका डायबिटीज रिवर्स
हो सकता है क्या?

याद रखें, पोर्शन कंट्रोल बहुत महत्वपूर्ण है! 

ब्लड शुगर बढ़ोतरी और अधिक नियंत्रित करने के लिए लीची को प्रोटीन, फाइबर और दूध, दही, नट्स और ऑइल सीड्स जैसे हेल्दी फैट्स के साथ मिलाऍं। इनका मेल आपके ब्लड शुगर लेवल को स्थिर बनाए रखते हुए, शुगर को ब्लड में सोखने को धीमा करने में धीमा कर सकता है। 

डायबिटीज में लीची खाने के फायदे 

आइए अब न केवल डायबिटीज से ग्रसित लोगों के लिए बल्कि सभी लोगों के लिए लीची के संभावित लाभों का पता लगाऍं। नैचुरल चीनी के अलावा लीची में कुछ ऐसे गुण हैं जो इसे किसी भी डाएट को बेशकीमती बनाता है। यहाॅं कुछ महत्वपूर्ण डायबिटीज में लीची खाने के फायदे (litchi ke fayde) दिए गए हैं: 

1) हाइड्रेशन और न्यूट्रिशनल बैलेंस

लीची में पानी भरपूर होता है और यह हाइड्रेशन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता सकता है, खासकर गरमी के दौरान। डायबिटीज से ग्रसित लोगों के साथ सभी लोगों के लिए योग्य रूप से हाइड्रेटेड रहना महत्वपूर्ण है।

इसके अतिरिक्त, लीची विटामिन सी, पोटेशियम और कॉपर जैसे आवश्यक विटामिन और मिनरल मौजूद होते हैं, जो संपूर्ण स्वास्थ्य और न्यूट्रिशनल बैलेंस बनाए रखने में मदद करती है। 

2) अनहेल्दी स्नैक्स का एक स्वादिष्ट पर्याय

डायबिटीज नियंत्रण की चुनौतियों में से एक शानदार और स्वस्थ नाश्ते का विकल्प ढूॅंढ़ना है। लीची एडेड शुगर और अनहेल्दी फैट्स जैसे कैंडी बार, आलू के चिप्स और मिठाई से भरपूर अनहेल्दी स्नैक्स का एक बेहतरीन पर्याय बन सकती है।

अपनी नैचुरल मिठास और ताजा स्वाद लीची को लज्जतदार बनाता है। प्रोसेज्ड स्नैक्स के अलावा पोरशन कंट्रोल में लीची को चुनकर आप पोषक तत्वों से भरपूर फल का लुफ्त उठा सकते हैं और एक स्वस्थ खाद्य पदार्थ के पर्याय को चुन सकते हैं। 

3) अपने बेलेंस को ढूॅंढ़ना

लीची का लुफ्त उठाना और डायबिटीज नियंत्रण करना इनके बीच सही बेलेंस बनाए रखना बहुत महत्वपूर्ण है। हर किसी का शरीर अलग है, इसलिए अपने ब्लड शुगर की निगरानी करना और स्वास्थ देखभाल हेल्थ केयर प्रोफेशनल्स या न्यूट्रिशन कोच से सलाह लेना एक नेक विचार है। उन्हें डायबिटीज के बारे काफी जानकारी है और आपके लिए सबसे बेहतर क्या है इसके आधार पर आपको पर्सनलाइज्ड सुझाव दे सकते हैं। 

प्रतिदिन और नियमित रूप से अपने ब्लड शुगर लेवल की जाॅंच करने से आपको यह समझने में मदद मिलती है कि आपके शरीर पर लीची का कैसे प्रभाव पड़ता है। इससे आपको यह महत्वपूर्ण जानकारी मिलती है कि आप कितनी लीची खा सकते हैं। 

कितनी बार, यह आपके शरीर के लिए बेहतर काम करती है और ब्लड शुगर लेवल को स्थिर बनाए रखने में मदद करती है। लीची का लुफ्त उठाने के बारे में आपके निर्णय को गाइड करने के लिए यह एक रोड मैप की तरह है। 

FitterTake

यदि उचित मात्रा में लीची का सेवन जाए तो यह आपके डायबिटीज मैनेजमेंट प्लान में अतिरिक्त स्वाद ले आ सकती है। अपने लजीज स्वाद और संभावित स्वास्थ्य लाभों के साथ लीची आपके संपूर्ण स्वास्थ्य में सहायक होकर स्वाद में आनंद ला सकती है।

बस, इसके खाने की मात्रा पर नजर रखें, नियमित रूप से अपने ब्लड शुगर लेवल की जाॅंच करें और सही बेलेंस बनाए रखने के लिए हेल्थकेयर प्रोफेशनल की सलाह लें। 

हमारा सुझाव है कि, आप हमारे डायबिटीज हेल्थकेयर टीम से बात करें, जिसमें डायबिटीज में लीची के लाभों को समझने और बहुत कुछ जानने के लिए एक विशेषज्ञ, न्यूट्रिशननिस्ट और साइकोलॉजिस्ट हैं।

Fitterfly’s के डायबिटीज केयर प्रोग्राम के बारे में अधिक जानने के लिए और यह आपके डायबिटीज को चतुराई से नियंत्रित करने में कैसे मदद कर सकता है, आप साइन अप कर सकते हैं या हमें 08069450746 इस पर मिस्ड कॉल दे सकते हैं और हम निश्चित रूप से आप से संपर्क करेंगे।

तो, अपने जीवन में मिठास लाने वाली लीची का जिम्मेदारी से लुफ्त उठाऍं!

Disclaimer

This blog provides general information for educational and informational purposes only and shouldn't be seen as professional advice.

Read More
- By Fitterfly Health-Team
क्या आप मधुमेह के लिए योग्य भारतीय डाएट की तलाश में है?

भारत के सर्वश्रेष्ठ मधुमेह न्यूट्रिशनिस्ट से मदद लें

आवश्यक
अमान्य नंबर
अमान्य ईमेल आईडी
healthy meal plate

Diabetes Reversal Calculator

To know your chances of diabetes reversal, take the Daibetes Reversal Test

Check

Pre-diabetes Risk Calculator

Take the first step towards a healthy, happy lifestyle by assessing your risk.

Check

Healthy Weight Calculator

Is your weight increasing your health risk

Check
HitREWINDon Diabetes!

Choose to REVERSE* it With

Fitterfly Diabetes Prime

12-month Program

  • Real-time blood sugar insights with CGM Sensor
  • Personal Diabetes Health Coach
  • Personalized plans for diet, fitness, stress & sleep
  • Unlimited diet consults + 50+ lab tests & much more!
Plans Start at ₹49/ Day

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Talk to us
Chat with us
Talk to us
Chat with us