Fitterfly HealthTech Pvt Ltd Logo
Read In - English

मसाला ओट्स: वजन घटाने के फायदे और क्या यह एक स्वस्थ विकल्प है?

Updated on: Dec 28, 2023
6 min Read
1168 Views
मसाला ओट्स वजन घटाने के फायदे और क्या यह एक स्वस्थ विकल्प है|
Spread the love

हाल के कुछ वर्षों में ओट्स हेल्थ कॉन्शियस लोगों में काफी मशहूर हुए हैं। न्यूट्रिशन के दीवानों की ओट्स पहली पसंद है। 

भारतीय डाएट में शामिल हुए ओट्स को मीठे दलिया से लेकर नमकीन ओट्स उपमा और ओट्स मसाला जैसे अलग-अलग स्वादिष्ट रूप मिले हैं। ओट्स मसाला सबसे पसंदीदार खाद्य पदार्थ बना है क्योंकि यह न केवल स्वाद बढ़ता है बल्कि ओट्स की न्यूट्रीशनल वैल्यू भी बढ़ता है। 

तो, क्या आप स्वाद के साथ बिना समझौता किए वजन कम करना चाहते हैं? अगर आपका जवाब हाॅं है, तो हमारे पास आपके लिए परफेक्ट सॉल्यूशन है। 

जी हां! आपने बिल्कुल सही पहचाना है। यह न केवल स्वादिष्ट है, बल्कि पौष्टिकता से भरपूर है। ओट्स मसाला ने हेल्थ कॉन्शियस लोगों में जबरदस्त लोकप्रियता हासिल की है, क्योंकि इसे खाते ही आप अंगुलियाँ चाटते रहते हैं।

अब आपके मन में यह सवाल निश्चित रूप से उभर होगा “क्या ओट्स वजन घटाने में मदद कर सकते हैं?” ब्लॉग के अगले सेगमेंट में हम आपके सवाल का जवाब देने की कोशिश करेंगे कि क्या ओट्स मसाला सचमुच अपने स्वाद को बनाए रखते हुए वजन कम करने में मदद करता है या नहीं। 

ओट्स मसाला की न्यूट्रिशनल वैल्यू

एक कटोरी ओट्स मसाला की न्यूट्रिशनल वैल्यू है:

न्यूट्रिएंट्स न्यूट्रिशनल वैल्यू (प्रति १०० ग्राम में)
एनर्जी 153 कैलोरी
प्रोटीन 3.9 ग्राम
कार्बोहाइड्रेट 26.5 ग्राम
फाइबर 2.7 ग्राम
फैट्स   3.5 ग्राम

हाॅंलाकि, इस्तेमाल किए गए तेल, घी और सब्जियों के आधार पर फैट और प्रोटीन लेवल बदल सकता है। आप हरी भरी सब्जियां और कम तेल मिलाकर ओट्स मसाला की पौष्टिकता बढ़ा सकते हैं। 

क्या मसाला ओट्स वजन घटाने के लिए अच्छा है?

मसाला ओट्स वजन घटाने के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प है, जो एक स्वादिष्ट और पौष्टिक विकल्प प्रदान करता है।

  • आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर, ओट्स धीरे-धीरे ऊर्जा जारी करता है, निरंतर जीवन शक्ति में सहायता करता है।
  • उच्च फाइबर सामग्री पाचन स्वास्थ्य का समर्थन करती है, कब्ज को रोकती है और वजन प्रबंधन को बढ़ावा देती है।
  • ओट्स की तृप्ति की भावना पैदा करने की क्षमता अधिक खाने की संभावना को कम करती है, जिससे प्रभावी कैलोरी नियंत्रण में योगदान होता है।

इसके अलावा, ओट्स में बीटा-ग्लूकागन जैसे कुछ रासायनिक यौगिक रक्त शर्करा के स्तर को स्थिर करने में मदद करते हैं, जिससे मधुमेह वाले लोगों और वजन प्रबंधन पर ध्यान केंद्रित करने वाले लोगों को लाभ होता है।

वजन घटाने के लिए मसाला ओट्स खाने के फायदे

1. कम कैलोरी सामग्री: मसाला ओट्स में अपेक्षाकृत कम कैलोरी होती है, जो उन्हें वजन घटाने के लिए कैलोरी सेवन कम करने का लक्ष्य रखने वालों के लिए एक उपयुक्त विकल्प बनाती है।

2. फाइबर में उच्च: प्रति 100 ग्राम 2.7 ग्राम फाइबर के साथ, मसाला ओट्स तृप्ति की भावना में योगदान देता है, अधिक खाने से रोकता है और वजन प्रबंधन में सहायता करता है।

3. संतुलित पोषण: मसाला ओट्स पोषक रूप से संतुलित होते हैं, जो कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और वसा का मिश्रण पेश करते हैं। यह संतुलन समग्र कैलोरी सेवन को प्रबंधित करते हुए आवश्यक पोषक तत्वों की आवश्यकताओं को पूरा करने में मदद करता है।

4. रक्त शर्करा नियंत्रण: जई में मौजूद रासायनिक यौगिक उस दर को नियंत्रित करने में मदद करते हैं जिस पर चीनी रक्तप्रवाह में प्रवेश करती है, जिससे रक्त शर्करा के स्तर को स्थिर रखने में मदद मिलती है। यह मधुमेह से पीड़ित व्यक्तियों और प्रभावी वजन प्रबंधन पर ध्यान केंद्रित करने वाले व्यक्तियों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद हो सकता है।

5. पाचन स्वास्थ्य का समर्थन करता है: मसाला ओट्स में उच्च फाइबर सामग्री पाचन स्वास्थ्य का समर्थन करती है, पाचन में सहायता करती है और कब्ज को रोकती है, जो समग्र कल्याण और वजन प्रबंधन के लिए प्रासंगिक है।

क्या आपका वजन
नियंत्रण में है?

ओट्स वजन घटाने के लिए कैसे मदद करता है?

एक कटोरा भर लजीज ओट्स से आप अपने दिन की शुरुआत करना सिर्फ एक स्वादिष्ट विकल्प न होकर एक स्मार्ट विकल्प भी है। आइए अब जानें कि ओट्स वजन नियंत्रित करने के लिए बढ़िया विकल्प क्यों है और ओट्स वजन घटाने में कैसे सकारात्मक मदद  करता है।

1. पोषक तत्वों से भरपूर

ओट्स पोषक तत्वों कि बहुत बड़ा खजाना है, जो आपको वजन प्रभावी ढंग से नियंत्रित करने की इच्छा रखने वालों के लिए एक बेहतरीन विकल्प बनता है। विटामिन और मिनरल्स से भरपूर ओट्स से आपके शरीर को आवश्यक पोषक तत्व मिलते हैं जिससे आपका पोषण होता है। 

इसके अलावा, ओट्स ग्रेन से बिल्कुल उल्टा, धीरे-धीरे एनर्जी रीलिज करता है ताकि आप लंबे समय तक एनर्जेटिक महसूस करें। 

2. डायजेस्टिव स्वास्थ्य में मददगार

ओट्स फाइबर से भरपूर हैं। पाचन शक्ति को स्वस्थ बनाए रखने के लिए हाई फाइबर की जरूरत होती है। 

हाई फाइबर पाचन में सुधार और कब्ज को दूर करने में मदद करता है। स्टडीज से पता चलता है कि डाइटरी फाइबर वजन नियंत्रित करने में भी मदद कर सकता है।

साथ ही, फाइबर गट हेल्थ को नियंत्रित करने में मदद करता है। गट हेल्थ के बेहतर होने से बैक्टीरिया का पोषण होता है, जो हेल्दी गट माइक्रोबायोम में मदद करता है। 

3. लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस कराने में मदद करता है

ओट्स के हाई फाइबर न केवल पाचन में मदद करते हैं बल्कि हमें लंबे समय खाली पेट महसूस नहीं कराते हैं। पेट भरा होने का एहसास आपको ज्यादा खाने से  रोकता है। 

साथ ही पेट भरा होने का एहसास आपके कैलोरी सेवन को कम कर देता है क्योंकि आप पेट भरा हुआ महसूस करते हैं और कुछ समय के लिए खाने से दूर रहते हैं।

4. ब्लड शुगर में स्टेबिलिटी

ओट्स में बीटा ग्लूकागन होता है जो आपके ब्लड सर्कुलेशन में शुगर को शामिल होने के रेट को नियंत्रित करने में मदद करता है, जिससे ब्लड शुगर लेवल को स्थिर बनाए रखने में मदद मिलती है। 

हाॅंलाकि यह खासकर डायबिटीज से जूझ रहे लोगों के लिए बहुत फायदेमंद है, पर अपने वजन को प्रभावी ढंग से नियंत्रित करने की चाह रखने वाले लोगों के लिए भी बहुत फायदेमंद है। 

आप अपने ओट्स मसाले को और अधिक पौष्टिक कैसे बना सकते हैं?

ओट्स हेल्दी है लेकिन प्रोटीन से भरपूर नहीं। हम मीठे ओट्स में प्रोटीन बढ़ाने के लिए दूध मिलाते हैं, जबकि नमकीन ओट्स में प्रोटीन की कमी हो सकती है। हम इसमें टोफू, पनीर, अंडे, डाल या स्प्राउट्स मिलाकर इसे बेलेंस्ड कर सकते हैं। 

प्रोटीन मिलने से ओट्स न केवल अधिक पौष्टिक बनता है बल्कि अधिक स्वादिष्ट बन जाता है। प्रोटीन मिलाने से आपका पेट भरा रहता है जिससे आपको वजन कम करने में मदद मिलती है। 

FitterTake

अपने प्रभावशाली न्यूट्रिशनल कंटेंट के कारण ओट्स वजन नियंत्रित करने का एक बेहतरीन विकल्प के रूप में सामने आता है। महत्वपूर्ण विटामिन्स और मिनरल्स देनेवाले ओट्स डाइटरी फाइबर से भरपूर हैं जो आपके डाइजेस्टिव सिस्टम को आसानी से काम करने में मदद करते हैं। 

साथ ही ओट्स में हाई फाइबर होता है, जो न केवल पाचन में मदद करता है बल्कि आपके पेट के स्वास्थ्य को बेहतरीन बनाने में सहायता करता है। इससे आपको अधिक भोजन करने से बचने में मदद मिलती है और आपके कैलोरी कम हो जाती है। 

इसके साथ, ओट्स में मौजूद बीटा ग्लूकान आपको ब्लड शुगर नियंत्रित करने में मदद करता है।

इसके अलावा, ओट्स मसाला में सब्जियाॅं, अंडा, पनीर, टोफू और दाल/स्प्राउट्स मिलने से ओट्स अधिक पौष्टिक बनते हैं, इससे आपका पेट भरा रहने से वजन कम करने में आसानी होती है। इस कारण बहुमूल्य ओट्स एक बेहतर बैलेंस डाएट में शामिल होते हैं। 

फिटरफ्लाई के वेट लॉस प्रोग्राम के बारे में अधिक जानने के लिए और यह आपके वजन को चतुराई से नियंत्रित करने में कैसे मदद कर सकता है, हमें बस 08046807733 पर एक मिस्ड कॉल देकर हमारे काउंसिलरों से बात करें और हम निश्चित रूप से आपसे संपर्क करेंगे 

Fitterfly के easy diet plan से ... 3 महीनों में 11½ kg वज़न कम किया

Monica Arora
77kg 66kg
मोनिका अरोरा
उम्र 48
Happy members
25000+
Happy members
No Cost EMI
No Cost
EMI
Moneyback Guarantee
Moneyback
Guarantee
Rated 4.8/5
Rated 4.8/5
4.8/5
आप भी करें Join
Fitterfly's
Weight Loss Program
Required
Required
* Diabetes Remission is the clinical term for Diabtes Reversal
Disclaimer

This blog provides general information for educational and informational purposes only and shouldn't be seen as professional advice.

Read More
- By Fitterfly Health-Team

Diabetes Reversal Calculator

To know your chances of diabetes reversal, take the Daibetes Reversal Test

Check

Pre-diabetes Risk Calculator

Take the first step towards a healthy, happy lifestyle by assessing your risk.

Check

Healthy Weight Calculator

Is your weight increasing your health risk

Check
HitREWINDon Diabetes!

Choose to REVERSE* it With

Fitterfly Diabetes Prime

12-month Program

  • Real-time blood sugar insights with CGM Sensor
  • Personal Diabetes Health Coach
  • Personalized plans for diet, fitness, stress & sleep
  • Unlimited diet consults + 50+ lab tests & much more!
Plans Start at ₹49/ Day

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Talk to us
Chat with us
Talk to us
Chat with us