जीरा पानी पीने के फायदे: स्वास्थ्य लाभ और वजन कम करने के उपाय |

जीरा पानी पीने के फायदे
Spread the love

अगर आपने कभी वजन कम करने के उपाय आजमाऍं हैं तो आपने जीरा पानी या क्युमिन वाॅटर के बारे में जाना होगा। वजन घटाने में मदद करने वाले तरल जल के रूप में जाना जाने वाला जीरा पानी काफी लंबे समय से भारतीय संस्कृति में कई स्वास्थ्य लाभों के लिए इस्तेमाल किया जाता है। 

जीरा या क्युमिन एक आम भारतीय मसाला है जो नियमित रूप से अपने लाजवाब स्वाद और बेमिसाल सुगंध के लिए इस्तेमाल किया जाता है। ताजगी और स्फूर्ति देने वाला इस पेय में पानी में जीरा मिलाकर तैयार किया जाता है और जीरे के स्वाद को पानी में घुलने दिया जाता है। 

तो क्या आप जल जीरा पानी पीने के फायदे बारे में और अधिक जानने के लिए उत्सुक हैं? लीजिए, शुरू करते हैं!

Weightloss Hindi CTA

वजन घटाने के लिए जीरा पानी कैसे बनाएं?

इससे पहले कि हम जीरा (zeera) पानी के फायदों के बारे में अधिक जानें, जल जीरा (jal jeera) पानी बनाने की विधि यह जानना ज्यादा बेहतर हो सकता है। जल जीरा बनाने के सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले दो तरीके यहां बताएं हैं!

1. जीरे को पानी में उबालें

  • एक मध्यम आकार के पॅन में पानी ले और उसे उबालें।
  • वोलटाइल ऑइल निकालने के लिए थोड़े-से जीरे को ओखली या बेलन से पीस लें।
  • उबलते हुए पानी में पिसा हुआ जीरा डाल दें।
  • पॅन को ढक कर, पानी को 5 मिनट तक उबलने दीजिए।
  • पानी को तब तक उबलने दें जब तक जीरा फूल न जाएं।
  • आंच को बंद कर दें और पानी को ठंडा होने दें।

जीरे के साथ पानी उबालना, यह सबसे बेहतरीन तरीका है। जबकि ज्यादातर लोग जीरे को छानकर पानी पीते हैं, पर यह बिल्कुल समझदारी वाली बात नहीं हो सकती।

ऐसा इसलिए क्योंकि स्वाद के अलावा जीरे से पानी में मिलने वाले पोषक तत्वों के बारे में अधिक जानकारी न होना।

2. उबलते पानी में जीरा पाउडर मिलाएं

यह निश्चित करने के लिए कि आप जीरे में जितना संभव हो उतना पोषक तत्वों का इस्तेमाल कर रहे हैं, उबलते पानी में जीरा पाउडर मिलाकर जीरा पानी तैयार करना सबसे बेहतर है।

जीरा पानी को अधिक स्वादिष्ट बनाने के लिए, कुछ लोग जीरा पानी में नींबू मिलाकर जीरा पानी लेते हैं।

3. जीरे को रातभर भिगोकर रखें

यह जीरा पानी बनाने का तरीका सबसे मशहूर है।

  • एक कटोरी पानी गर्म करें और उसमें आधा चम्मच जीरा मिलाऍं।
  • इन्हें रात भर भिगो दें।
  • अगली सुबह इसे छान लें और सामान्य तापमान पर जीरा पानी पी लें।

जल जीरा की पोषण संबंधी जानकारी

जीरे का पानी के फायदे  को जानने के लिए हमें जीरा में मौजूद पोषक तत्वों के बारे में जानना चाहिए [IFCT 2017 के अनुसार] :

जल जीरा पानी की पोषण संबंधी जानकारी

जीरा (jeera) ओलिक और लिनोलिक जैसे हेल्दी फैटी एसिड से भरपूर है। मसाले में भरपूर एंटीऑक्सीडेंट गुणों वाले कई प्लांट कंपाउंड भी होते हैं जो पुरानी बीमारियों को रोकने में मदद करते हैं। 

पानी के साथ जीरा मिलाने से पानी अधिक स्वादिष्ट बनता है और पानी पीना बढ़ता है और हायड्रेशन को बढ़ावा मिलने में मदद होती है। 

जीरा पानी पीने के फायदे

अगर आप जीरा पानी बनाते समय बिना जीरा छाने या जीरा पाउडर मिलाकर इसको पीते हैं तो आप, जीरे का पानी के फायदे का मजा भी ले सकते हैं।जब आप पानी को छानते हैं, तो आप जीरा निकल देते हैं, जिसमें ज्यादातर पोषक तत्व होते हैं, जिनमें वजन घटाने में मदद करने वाले तत्व भी शामिल होते हैं।

किसी भी मौजूदा रिसर्च या स्टडी पानी में शामिल पोषक तत्वों के बारे में बात नहीं करता। यह तो चिकन को पानी में उबलने और मीट के बिना स्टॉक का इस्तेमाल करने जैसा है। 

जीरा पानी के कुछ स्वास्थ्य लाभ दिए गए हैं, मान लीजिए कि आप इसे होल जीरा या जीरा पाउडर के साथ ले रहे हैं : 

1. पाचन स्वास्थ्य में सुधार 

जीरा या क्युमिन एक्सट्रेक्ट में मौजूद बायोएक्टिव कंपाउंडपाचन एंजाइमों की क्रिया को बढ़ाते हैं। इससे पाचन में सुधार और इरिटेबल बोवेलसिंड्रोम (IBS) जैसे पुराने लक्षणों से राहत देने में मदद करता है।

पानी (जीरा पानी) के साथ मिलाने पर यह पाचन को और बेहतर बनाता है। इसलिए जीरे का पानी पीने से पेट फूलना, सूजन, कब्ज आदि से जूझ रहे लोगों को फायदा होता है। 

2. इम्यून सिस्टम में बढ़ोतरी 

मौजूदा रिसर्च में बताया गया है कि जीरा में इम्युनिटी बढ़ाने वाले और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। 

3. त्वचा और बालों के स्वास्थ्य के लिए बेहतर 

जीरा विटामिन और मिनिरल्स और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर है जो त्वच और बालों को फ्री रैडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाता है। जबकि इसके बारे में अधिक रिसर्च की जरूरत है। 

4. हायड्रेशन को बढ़ावा

काफी लोगों को पानी का स्वाद पसंद नहीं आता इसलिए वे पानी का पर्याप्त सेवन नहीं करते। जीरा पानी स्वादिष्ट होता है, जिससे काफी लोगपानी पीने के लिए प्रेरित होते हैं, इससे हायड्रेशन को बढ़ावा मिलता है। 

जीरा पानी और वजन घटाना

कई स्टडीज से पता चला है कि जीरा एंटी-ओबेसिटी और वजन घटानेके लिए बहुत प्रभावी होता है। वजन घटाने के दो प्रभावी तरीके बताये गए हैं : 

  • मेटाबॉलिज्म बढ़ाएं 
  • भूख कम करें

जीरा, फैट को कम करने, इंसुलिन सेंसिविटी को सुधारने और पेट के आकारको कम करने भी मदद कर सकता है। नतीजा, जीरा सेवन से BMI को कम करने मदद मिलती है और ब्लड शुगर नियंत्रण में सुधार होता है।

जबकि पानी पीने से भूख कम लगाती है , इसलिए जीरे के पानी का सेवन भूख को कम करने में मदद करता है। ज्यादा खाने और अनावश्यक कैलोरी सेवन से भी दूर रखता है। 

वजन घटाने के लिए जीरा पानी कब पियें?

जीरा पानी पीने का सबसे बेहतर वक्तहै, सुबह सबसे पहले वह भी खाली पेट। जीरा पानीसूजन कम करने में और वजन घटाने में मदद करता है।

जीरा पानी कितने दिन पीना चाहिए?

पाचन क्रिया को बढ़ावा देने के लिए आप दिन में तीन से चार बार जीरा पानी पी सकते हैं। 

हांलाकि, जीरा पानी का सही समय और कितनी बार जीरा पानी ले सकते हैं के बारे में अपने न्यूट्रिशनिस्ट से सलाह लेना सबसे बेहतर होता है।

मिथक बनाम फैक्ट्स 

जीरा पानी पर कम रिसर्च होने के कारण, इसके स्वास्थ्य लाभों के बारे में काफी मिथक हैं। उनमें कुछ शामिल हैं :

1. जीरा पानी पीने से वजन घटाने में मदद मिलती है

 हांलाकि, जीरा पानी वजन घटाने के लिए जाना जाता है पर आपको अपने डाइटिशियन द्वारा बताए गए स्वस्थ वजन घटाने वाले डाएट को अपनाना चाहिए और नियमित रूप से एक्सरसाइज करना चाहिए। केवल जीरा पानी पीने से आपको वजन कम करने में मदद नहीं मिलेगी। 

2. जीरा पानी डायबिटीज को ठीक कर सकता है 

कहते हैं कि जीरा इंसुलिन सेंसेटिविटी में सुधार करता है और डायबिटीज से ग्रसित लोगों की मदद करता है। हांलाकि, सिर्फ जीरा खाने से डायबिटीजठीक नहीं हो सकता या इसे नियंत्रित करने में मदद नहीं मिल सकती।

अगर कई व्यक्ति उचित ब्लड शुगर लेवल प्राप्त करना चाहता है तो उसे अपने डाएट, एक्सरसाइज, स्ट्रेस नियंत्रण और नींद को अनदेखा नहीं करना चाहिए। 

FitterTake 

हांलाकि,जीरा पानी वजन घटाने की खोज में एक प्रमुख दवा के रूप में सामने आता है। यह जानना जरूरी है कि कोई भी जादुई औषधि संपूर्ण और स्वस्थ जीवनशैली को अपनाने के महत्व को बदल नहीं सकती।

अपने अनूठे लाभों के साथ जीरा पानी को आपके सुखद सफर में एक सहायक हमसफर साथी के रूप में देखा जाना चाहिए। यह कोई एकमात्र हल नहीं है, बल्कि एक संतुलित रूटीन का लाजवाब जोड़ है जिसमें पौष्टिक भोजन, नियमित एक्सरसाइज और ध्यान से चुने पर्याय शामिल हैं। 

अगर आप स्वस्थ तरीके से वजन घटाने के तरीके के बारे में अधिक जानना चाहते हैं या फिटरफ्लाई के वजन घटाने के प्रोग्राम में नामांकन करना चाहते हैं? बस हमें 08069450746 पर एक मिस्ड कॉल दें, और हम आपसे संपर्क करेंगे।

FAQ - Frequently Asked Questions

क्या जीरा पानी वजन घटाने के लिए सही है ?

भले ही जीरा पानी को वजन घटाने के लिए एक बेहतरीन तरल पेय बताया गया है, पर यह एकमात्र हल नहीं है।अपना वजन सही तरीके से कम करने के लिए अक्सर स्वस्थ डाएट और नियमित एक्सरसाइज करने की सलाह दी जाती है। अगर कोई आशंका हो तो हमेशा अपने डाइटिशियन से पूछें।

जीरा और अजवाइन का पानी वजन घटाने के लिए बेहतर है ?

जीरा और अजवाइन पाचन और मेटाबॉलिज्म के लिए बिलकुल लाजवाब हैं और पेट फूलना कम भी करते हैं। पर वे स्वस्थ जीवनशैली और आपके डॉक्टर और डाइटिशियन की सिफारिशों को बदल नहीं सकते।

जीरा और मेथी का पानी वजन घटाने के लिए है ?

जीरा और मेथी का पानी वजन घटाने का एकमात्र हल है, ऐसा किसी भी स्टडीज में नहीं कहा गया है। वजन कम करने का सही तरीका जानने के लिए अपने डाइटिशियन से सलाह लें।

वजन घटाने के लिए आप कितने दिनों तक जीरा पानी पी सकते हैं ?

वजन घटाने के लिए जीरा पानी कितनी बार पीना चाहिए यह बात कोई भी डेटा नहीं बतात। सही ढंग से वजन कम करने के सही तरीके के बारे में अपने न्यूट्रिशनिस्ट की सलाह को अपनाएँ।

जीरा खाने से पहले क्या पानी में उबालना चाहिए?

जीरे से होनेवाले फायदों पर ज्यादातर स्टडीज जीरा खाने की सलाह देते हैं। इसलिए जीरा पानी तैयार करने के लिए दरदरा जीरा पाउडर मिलाना सबसे बेहतर है।

जीरा क्या फेंक देना चाहिए और सिर्फ उबला हुआ पानी पीना चाहिए ?

जीरा फेंकने से पानी में सिर्फ हल्का-सा स्वाद रह जाता है और इसमें बहुत कम पोषक तत्व होते हैं।

- By Fitterfly Health-Team
Dr. Amrinder Singh Sandhu| 31 Years
A Weight Loss Program that even doctors trust!
You too can!
Weight loss : 92 kg 70 kg
(in 3 months)
I want to lose weight
Required
Invalid number
Invalid Email Id
*Results would vary from
person to person