वजन घटाने के लिए चिया बीज का उपयोग कैसे करें?

Chia Seeds for Weight Loss
Spread the love

चिया सीड्स क्या हैं?

चिया सीड्स (Chia Seeds) साल्विया हिस्पैनिका पौधे के छोटे, काले या सफेद सीड्स हैं, जो मेक्सिको और ग्वाटेमाला में पाए जाते हैं। बरसों से चिया सीड्स मायान और एज्टेक संस्कृति के डाएट में एक मुख्य पदार्थ रहा है। 

चिया सीड्स फाइबर, प्रोटीन, हेल्दी फैट्स, विटामिन और मिनरल्स से भरपूर होते हैं। उनमें हाई एंटीऑक्सीडेंट भी मौजूद हैं और अलग-अलग स्वास्थ्य लाभों से जुड़े हुए होते हैं, जैसे कि सूजन कम करना, पाचन में सुधार और हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देना। 

चिया सीड्स और वजन घटाना 

अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक लोगों के बीच जल्द ही मशहूर हुए चिया सीड्स न केवल किराने की अलमारियों में सजे हुए हैं बल्कि लोगों के दिलों-दिमाग पर भी छाए हुए हैं। 

एज्टेक और मायान खाद्य पदार्थों में बड़े पैमाने पर इस्तेमाल किए जाने वाले चिया सीड्स की बड़े पैमाने पर प्रशंसा हुई है, जिसके बारे में पहले कभी सोचा नहीं था।

सोशल मीडिया पर भी चिया फेस मास्क, लज्जतदार रेसिपीज् और एक्सपेरिमेंटल रीव्यू से चिया ट्रेंड छा गया जिससे चिया सीड्स के प्रति दिलचस्पी पैदा हुई।

ये बीज तेजी से डेली डाएट प्लान का हिस्सा बन रहे हैं, एक चम्मच में भरपूर प्रोटीन, एंटीऑक्सीडेंट और कई अन्य पोषक तत्व मिलते हैं। 

पानी में भिगोने पर यह छोटे,काले और सफेद चिया सीड्स बिल्कुल सहजता से जेल में बदल जाते हैं। इसकी शक्ल-सूरत देखना एक बहुत दिलचस्प बात है। एक सवाल यहाॅं हमेशा रहता है- इसके क्या फायदे हैं और चिया सीड्स क्या आपका वजन कम करने में मदद करते हैं? 

स्वास्थ्य लाभों के संदर्भ में कई दावे पेश किए गए हैं, जिनमें चिया सीड्स वजन कम करने में मदद करते हैं, यह दावा भी शामिल है। 

चिया सीड्स क्या वजन घटाने के लिए बेहतर हैं?

वजन घटाने के लिए अपना डाएट तैयार करने वाले लोगों को हमेशा ऐसे दिलचस्प भोजन की तलाश रहती है जिनका वे नियमित रूप से इस्तेमाल कर सकें।

जो लोग वजन घटाने पर अधिक जोर दे रहे हैं, उनके लिए निश्चित रूप से बेहतर और स्वस्थ डाएट हो। 

ऐसे लगता है कि, चिया सीड्स न केवल इस बात को साबित कर रहें हैं कि वे पोषक तत्वों का खजाना है बल्कि बड़े पैमाने पर सहज और डेली डाएट में शामिल करने में आसान भी हैं। 

बस एक गिलास पानी में एक चम्मच मिलाऍं और आपका दिन पूरा हो गया। 

हाई डाएट फाइबर के साथ चिया सीड्स वजन घटाने की प्रोसेस में मदद के लिए जाने जाते हैं। पोषक तत्वों और फाइबर से भरपूर होने से समाधान की भावना सुधारने के लिए जाने जाते हैं और इस प्रकार खासकर भूख में अधिक जंक फूड खाने से बच जाते हैं।

अनहेल्दी खाने की आदतों के कारण हाई सोडियम खाना खाने से शरीर में होनेवाले वाॅटर रिटेंशन के बारे हम सभी जानते हैं। जब ऐसी खपत कम हो जाती है, तो यह सारा एक्सट्रा पानी निकाल देता है, जिससे आपको स्लिमर फाॅर्म में आने में मदद मिलती है।

चिया सीड्स खाने के फायदे |

चिया सीड्स में पाए जानेवाले क्लोरोजेनिक एसिड, कैफिक एसिड, मायरिकेटिन, क्वेरसेटिन और काएम्फेरोल जैसे एंटीऑक्सीडेंट हृदय और लिवर को हेल्थी बनाये रखने के साथ एंटी- एजिंग और एंटी कार्सिनोजेनिक गुणों से युक्त होते हैं। 

इसके अलावा चिया सीड्स का हाई फाइबर ब्लड शुगर लेवल को नियमित करने के लिए उपयुक्त है। 

चिया सीड्स में म्यूसिलेज नामक एक अनोखा फाइबर होता है, जो भोजन को पेट में लंबे समय तक रखने में मदद करता है, ताकि लंबे समय तक आपको पेट भरा हुआ महसूस हो। इस वजह से चिया सीड्स वजन कम करने में आइडल बने हुए हैं क्योंकि वे भूख को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। आइए, जानें कि आपको रोजाना कितने चिया सीड्स खाने चाहिए।

वजन घटाने के लिए एक दिन में आपको कितने चिया सीड्स खाने चाहिए?

आइडियली, रोजाना लगभग एक चम्मच लें सकते हैं लेकिन बीस ग्राम से अधिक नहीं होना चाहिए। सीड्स छोटे-छोटे नजर आते हैं पर उनमें पूरे दिन के लिए भरपूर पोषण मूल्य होते हैं। वजन घटाने के लिए चिया सीड्स का इस्तेमाल करने का सही तरीका यहाॅं दिया गया है।

वजन घटाने के लिए चिया सीड्स का कैसे इस्तेमाल करें?

वजन घटाने के लिए यहाॅं कुछ चिया सीड्स रेसिपी दी गई हैं:

1. उन्हें अपने दलिया, स्मूदी, जूस या हलवे में मिलाऍं। वास्तव में चिया सीड्स का सेवन बिल्कुल आसान है।

2. वजन घटाने के लिए चिया सीड्स वॉटर बनाऍं- चिया वाॅटर बनाने के लिए एक चम्मच सीड्स एक गिलास पानी में मिलाऍं। 

3. अगर आप शाकाहारी हैं तो दोपहर के भोजन में सलाद भी एक बेहतर पर्याय है। बस कुछ सब्जियाॅं, सलाद के पत्ते या लेट्यूस के टुकड़े कर लें, आधा नींबू निचोड़ लें और कटोरे में एक चम्मच चिया सीड्स मिलाऍं। पूरी तरह से एक्सपेरिमेंटल, यह दोपहर का भोजन आपको निश्चित रूप से भरपेट आस्वाद देगा।   

वजन घटाने के लिए छिया सीड्स लेने का सबसे बेहतर समय

चिया सीड्स सुबह-सुबह लेने सबसे बेहतर है। आपको चिया सीड्स का नियमित सेवन करना है, यह सबसे महत्वपूर्ण बात है। इनमें भरपूर फाइबर होता है जो आपको लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस करता है और दिनभर ज्यादा खाने से आपको रोके रखता है। आप चिया सीड्स को अपने नाश्ते की स्मूदी या दही के साथ आसानी से मिला सकते हैं। 

वजन घटाने के लिए सबसे बेहतरीन चिया सीड्स कौन- से हैं?

बाजार में दो किस्म के चिया सीड्स उपलब्ध हैं – काले और सफेद। अब ये लोगों को कन्फ्यूज कर सकतें है कि वजन घटाने के लिए इसमें से किसे खाया जाए। दोनों किस्मों के पोषण मूल्यों में कोई भी मामूली अंतर नहीं है। 

सफेद चिया सीड्स सहजता से उपलब्ध न होने के कारण ये सुर्खियों में रहे। पर यदि आप वजन घटाने के डाएट प्लान पर ध्यान दें रहे हैं तो दोनों किस्में समान रूप से बेहतर हैं। 

तुलसी के बीज बनाम चिया सीड्स

आप क्या उन लोगों में से हैं जो अक्सर तुलसी के बीज और चिया सीड्स में कन्फ्यूज हो जाते हैं और इन दोनों को एक ही मान बैठते हैं? तो आइए इस  बुलबुले को फोड़ने में क्यों न हम आपकी मदद करें!

दोनों बीज अलग-अलग हैं और उनके स्वास्थ्य लाभ भी अलग-अलग होते हैं। यह वीडियो आपको जानदार करने और दोनों के अंतर को समझने में आपकी मदद करेगा, इसलिए अंत तक बने रहें।

FitterTake

वजन घटाने के लिए किसी भी डाएट में चिया सीड्स को शामिल करना चाहिए। वे हेल्दी फैट्स, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर हैं। चिया सीड्स को अपने डाएट में शामिल करना वजन घटाने का एक आसान तरीका है।

चिया सीड्स खाने के लिए सेफ हैं, लेकिन कुछ लोगों को एलर्जी का अनुभव हो सकता है। यदि आप ब्लड प्रेशर की दवा लेते हैं तो चिया सीड्स को सावधानी से खाना चाहिए। अगर आप निश्चित नहीं है कि कौन-से खाद्य पदार्थों का इस्तेमाल करना चाहिए और किससे दूर रहना चाहिए या इस जिद्दी वजन से छुटकारा पाने के लिए और क्या करना चाहिए, तो किसी विशेषज्ञ से पूछना सबसे बेहतर है और यहीं पर हम आपकी मदद कर सकते हैं।

फिटरफ्लाई का वेट लॉस प्रोग्राम स्वास्थ्य कारणों से वजन कम करने की कोशिश करनेवाले लोगों के लिए पूरी मदद करने के लिए डिजाइन किया गया है। डॉक्टर, डाइटिशियन, फिटनेस विशेषज्ञ और सायकोलाॅजिस्ट के साथ एक्सपर्ट हेल्थ केयर प्रशिक्षकों की हमारी टीम आपकी खास आवश्यकताओं और लक्ष्य के अनुसार पर्सनलाइज्ड प्लान तैयार करने में मिलकर काम करती है। 

हमारा वजन घटाने की ओर देखने का नजरिया ऐसा है कि यह न केवल कम होता है बल्कि प्रोग्राम खत्म होने के बाद भी वजन कम रहता है। 

अधिक जानने के लिए हमें बस 08069450746 पर एक मिस्ड कॉल दें और हम आपसे संपर्क करेंगे।

- By Fitterfly Health-Team
आनंद सिंह | उम्र 56
Fitterfly की मदद से इनकी Diabetes की दवाइयां आधी हो गई !
आप भी कर सकते हैं.
HbA1c : 7% 4.8%
Weight loss : 75 kg 69 kg
Fitterfly Diabetes Prime Program
की जानकारी चाहिए?
Required
Invalid number
Invalid Email Id
*डायबिटीज रिवर्सल का
क्लीनिकल शब्द डायबिटीज रेमिशन है।