पेट की चर्बी कम करने के लिए क्या खाना चाहिए? जानिए ये 8 खाद्य पदार्थ

पेट की चर्बी कम करने के लिए क्या खाना चाहिए जानिए ये 8 खाद्य पदार्थ
Spread the love

पेट की चर्बी कम करने के लिए क्या खाना चाहिए?

क्या आपने कभी सोचा है कि कोई ऐसा जादुई खाद्य पदार्थ जो आपके पेट की चर्बी को गायब कर आपको फ्लैट पेट और दुबला-पतला बना दे? काश, खाना खाने से फैट गायब हो जाता। जब आप खाना खाते हैं तो कैलोरी का भी उसमें होना स्वाभाविक है और इसलिए फैट गायब नहीं होता। 

खैर, कुछ भी कहाँ खत्म हुआ है ! हाई प्रोटीन और हाई फाइबर वाले खाद्य पदार्थ से काफी समय तक आप समाधानी रह सकते हैं और अधिक खाने से भी बचा जा सकता है। रोजाना एक्सरसाइज करने से पेट की चर्बी कम करने में मदद हो सकती है। 

क्या आप उन खाद्य पदार्थों को जानने के लिए उत्सुक हैं? तो आइए, एक नजर डालें जो पेट की चर्बी कम करने के लिए उन आठ प्रमुख खाद्य पदार्थों पर|

Weightloss Hindi CTA

पेट की चर्बी कम करने के लिए 8 ऐसे खाद्य पदार्थ जो अत्यधिक खाने से रोकते हैं 

ऐसे खाद्य पदार्थ जो अत्यधिक खाने से रोकते हैं, फैट गायब करने में मदद कर सकते हैं। पेट चर्बी कम करने उपाय – आठ खाद्य पदार्थ यहाँ पर पेश किए हैं जिन्हें आप अपने डाएट में शामिल कर सकते हैं:

1. दाल 

पेट की चर्बी कम करने के लिए दाल 

दाल सूखी मटर या मसूर दाल है- जो ज्यादातर भारतीय घरों में मुख्य भोजन के रूप में पकाई जाती है। भारत देश के अलग-अलग हिस्सों में भिन्न-भिन्न प्रकार की दालें आजमाई जाती हैं। 

दाल चाहे किसी भी प्रकार की हो, फाइबर और प्रोटीन से भरपूर होती हैं। इन पोषक तत्वों के कारण दाल वजन घटाने के लिए फायदेमंद साबित होती हैं क्योंकि इनसे आपका पेट काफी समय तक भरा रहता है और आपको ज्यादा खाने से रोकते हैं। 

दालों को अक्सर कम-से-कम तेल में पकाएँ और कैलोरी की मात्रा कम रखने के लिए किसी अन्य हाई कैलोरी वाले पदार्थ के साथ न मिलाएँ। दाल प्रोटीन और फाइबर जैसे समाधान देनेवाले पोषक तत्वों से भरपूर होती है, जिस वजह से वह वजन घटाने वाला एक उम्दा भोजन है।

अपने डाएट में कैसे शामिल करें

  • कम-कम-कम तेल वाली दाल 
  • दाल आधारित सूप 
  • स्टर-फ्राई में 

2. फलियाँ

पेट की चर्बी कम करने के लिए फलियाँ

फलियाँ प्रोटीन, फाइबर,विटामिन और आयरन, कॉपर, मैग्नीशियम, जस्ता और फॉस्फरस जैसे मिनिरल्स से भरपूर होती हैं। इनमें फैट्स कम होना स्वाभाविक है और ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी कम होता है।

फलियों में मौजूद हाई फाइबर से काफी समय तक आपका पेट भरा हुआ महसूस रहता है जिससे आप अधिक खाने से बचते हैं। 

अपने डाएट में कैसे शामिल करें

  • करी के रूप में 
  • सब्जियों के साथ-साथ स्टर फ्राई करें 
  • कम कैलोरी वाली सब्जियों वाली खिचड़ी 

3. अंडे 

पेट की चर्बी कम करने के लिए अंडे

जब हम ऐसे खाद्य पदार्थों की बात करते हैं जिनसे आपको पेट भरा हुआ महसूस हो, तब अंडे का जिक्र किए बिना रहा नहीं जाता। अंडे प्रोटीन, फोलेट और आयरन से भरपूर हैं जबकि कार्बोहाइड्रेट काफी कम पाया जाता है।

अंडे में मौजूद प्रोटीन की मात्रा आपको अधिक खाने से दूर रखती है और इस प्रकार अंडे को पेट की चर्बी कम करने में मदद करने वाले खाद्य पदार्थों की सूची में शामिल किया जाता है। 

अपने डाएट में कैसे शामिल करें

  • सब्जी ऑमलेट
  • अंडा भुर्जी 
  • मक्खन और अतिरिक्त फैट के बिना अंडा करी 

4. पनीर 

पेट की चर्बी कम करने के लिए पनीर 

प्रोटीन से भरपूर डेयरी उत्पादों में से एक है पनीर या कॉटेज चीज़। हांलाकि पनीर में प्रोटीन और फैट की मात्रा इस्तेमाल किए गए दूध के प्रकार के आधार पर अलग होती है, ज्यादातर किस्में इन पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं। 

आज कम फैट वाले पनीर और सोया पर आधारित पनीर आसानी से उपलब्ध हैं। आप पनीर में सब्जियाँ मिलाकर इसमें फाइबर की मात्रा बढ़ा सकते हैं।

पनीर की इन किस्मों से समाधान मिलता है (आपको काफी समय तक पेट भरा हुआ महसूस होता है) और इसलिए आप ज्यादा खाने से रुक जाते हैं और पेट की चर्बी को कम करने में मदद मिलती है। 

अपने डाएट में शामिल कैसे करें

  • पनीर भुर्जी 
  • सब्जी में भूनें
  • पनीर पराठा 

5. नॉन-वेज/ मीट 

पेट की चर्बी कम करने के लिए नॉन-वेज मीट 

नॉन-वेज/ मीट प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होते हैं, जिन्हें खाकर समाधान मिलता है। चिकन और मछली जैसे लीन मीट खाने से आपको लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस होता है; वे स्वस्थ्य होते हैं और पेट की चर्बी कम करने में मदद करते हैं। 

अपने डाएट में कैसे शामिल करें

  • कम-से-कम तेल और मक्खन के साथ तैयार किया हुआ एयर-फ्राई चिकन 
  • स्टीम्ड चिकन सूप 
  • स्टीम्ड फिश 
  • चिकन ऑमलेट 

सब्जियों को साइड डिश के तौर पर मिलाएँ और मीट-बेस्ड व्यंजन बेहतरीन हैं। 

7. कम कैलोरी वाली सब्जी 

पेट की चर्बी कम करने के लिए कम कैलोरी वाली सब्जी 

सब्जियाँ और फल असल में फाइबर से भरपूर होते हैं- एक ऐसा पोषक तत्व जो समाधान की परम अनुभूति कराने में मदद करता है। आप अगर पेट की चर्बी कम करने के लिए खाद्य पदार्थों को खोज रहे हैं तो कम कैलोरी वाली सब्जियाँ आपके डाएट में शामिल करने का एक नेक पर्याय है। 

अपने डाएट में कैसे शामिल करें

  • वेजिटेबल स्टिर-फ्राइज 
  • करी/ ग्रेवी 
  • ऑमलेट 
  • सूप 
  • भरवां सब्जियाँ जो एयर-फ्राई/बेक की जाती हैं 

7. पानी 

पेट की चर्बी कम करने के लिए पानी 

पेट की चर्बी कम करने के लिए कोई जादुई औषधि तो नहीं है, फिर भी वजन घटाने वाले डाएट में पानी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यहाँ कुछ तरीके बताए गए हैं जिनसे पानी पेट की चर्बी घटाने में मदद करता है

अपने डाएट में कैसे शामिल करें

  • भूख कम करता है 
  • फैट कम करने में मदद करता है 
  • पाचन को बढ़ावा देता है 
  • पेट की चर्बी को घटाने के लिए आवश्यक शारीरिक गतिविधियों में सहायता करता है

8. छाछ (बटर मिल्क)

पेट की चर्बी कम करने के लिए छाछ (बटर मिल्क)

एक मशहूर और ताज़ा डेयरी उत्पाद छाछ या बटर मिल्क प्रोबायोटिक्स से भरपूर है जो स्वथ्य पाचन में मदद करता है और इम्यून-सिस्टम को बढ़ावा देता है। प्रोबायोटिक्स के अलावा विटामिन D और B12 (फोर्टिफाइड उत्पादों में) और प्रोटीन (अधिकतर अन्य डेयरी उत्पादों की तरह) जैसे अन्य आवश्यक पोषक तत्व होते हैं। 

छाछ में कम कैलोरी और ज्यादा प्रोटीन होने के कारण आपको काफी समय तक पेट भरा हुआ महसूस होता है, जिससे आप ज्यादा खाने से बच जाते हैं। इस तरह छाछ पीने से आपको वजन कम करने में मदद मिल सकती है। 

अपने डाएट में कैसे शामिल करें

  • ताज़ा छाछ पीएँ
  • ग्रेवीयों में मिलाएँ 
  • कढ़ी/कोलंबु/पुलुस के रूप में

FitterTake 

आप अगर पेट की चर्बी कम करने वाले खाद्य पदार्थों को ढूँढ़ रहे हैं, तो इस बात को जानना बेहद जरूरी है किखाने से कभी भी वजन कम कराने या फैट गायब कराने में कोई मदद नहीं मिल सकती। जबकि आप किस प्रकार के खाद्य पदार्थों को खाते हैं उससे आपके वजन घटाने की कोशिश पर असर पड़ता है। 

अक्सर फाइबर और प्रोटीन से भरपूर खाद्य परतों को अपनाएँ क्योंकि उन पदार्थों से आपका पेट काफी लंबे समय तक भरा रहता है औरज्यादा खाने और अस्वास्थ्यकर स्नैकिंग से बचते हैं। 

वजन कम करने में मदद चाहिए ? फिटरफ्लाई के वजन घटाने के प्रोग्राम के लिए आज ही साइन अप करें ! अधिक जानने के लिए हमसे बात करें या बस हमें 08069450746 पर एक मिस्ड कॉल दें और हम आपसे तुरंत संपर्क करेंगे। 

FAQ - Frequently Asked Questions

पेट की चर्बी कम करने वाले वे पाँच खाद्य पदार्थ कौन-से हैं ?

ऐसा कोई खाद्य पदार्थ नहीं है जो पेट की चर्बी कम सके। जबकि फाइबर और प्रोटीन से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल करने से आपको लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस होता है और अतिरिक्तया अधिक खाने की इच्छा कम हो जाती है। एक्सरसाइज के साथ-साथ, अधिक समाधान देने वाले खाद्य पदार्थों का सेवन पेट की चर्बी कम करने में मदद कर सकता है।

पेट की चर्बी कम करने के लिए मुझे कितनी बार खाना चाहिए?

खाने से आपको पेट की चर्बी घटाने में कोई मदद नहीं मिल सकती। तीन बार संतुलित भोजन करना, अस्वास्थ्यकर खाने से परहेज करना, रोजाना एक्सरसाइज करना, रात को गहरी नींद लेना और तनाव कम करना जैसे कुछ तरीके हैं।

पेट की चर्बी कम करने के लिए कैलोरी गिनना क्या जरूरी है ?

जब कैलोरी कम होती है, मतलब भोजन से मिली कैलोरी के मुकाबले एक्सरसाइज से अधिक कैलोरी घटती है, तो पेट की चर्बी कम हो जाती है। इसलिए आपके द्वारा रोजाना ली जाने वाली कैलोरी को गिनने से आपके वजन घटाने का डाएट और डेली रूटीन प्लान तैयार करने में मदद मिल सकती है।

पेट की चर्बी घटाने के लिए कौन-से फल बेहतर हैं ?

आमतौर पर फल हाई या मीडियम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले होते हैं। मतलब फलों में कैलोरी की मात्रा ज्यादा होती है, याने पेट की चर्बी घटाने में वे मदद नहीं कर सकते।

क्या डिटॉक्स ड्रिंक मेरे पेट की चर्बी कम करने में मदद कर सकते हैं ?

डिटॉक्स ड्रिंक पेट की चर्बी कम करते हैं, इस बात के बहुत कम वैज्ञानिक सबूत हैं।

अंडे से क्या पेट की चर्बी कम होती है ?

अंडे प्रोटीन से भरपूर होते हैं और आपको लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस कराते हैं। चूँकि काफी समय तक आपका पेट भरा रहता है आप ज्यादा खाने से बच जाते हैं। नतीजा, रोजाना एक्सरसाइज के साथ अंडे का सेवन पेट की चर्बी कम करने में मदद कर सकता है।

ऐसे कौन-से खाद्य पदार्थ हैं जो रात भर में पेट की चर्बी घटाते हैं ?

ऐसा कोई खाद्य पदार्थ नहीं है जो रात भर में पेट की चर्बी घटाता है। खाने से कभी भी शरीर की चर्बी कम नहीं होती।

- By Fitterfly Health-Team
मोनिका अरोरा | उम्र 48
Fitterfly के Easy Diet Plan
से
3 महीने में 11 kg वज़न कम किया
आप भी कर सकते हैं.
Weight loss : 77 kg 65.5 kg
BMI : 32.9 kg/m2 28 kg/m2
Fitterfly Weight Loss प्रोग्राम की जानकारी पाएं
Required
Invalid number
Invalid Email Id
परिणाम व्यक्ति से व्यक्ति में भिन्न हो सकते हैं